Ad Code


डायबिटीज से बचाव के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी : डॉ. केएन सिन्हा-- doctor-k-n




- सदर अस्पताल में 14 से 21 नवम्बर तक मनाया जा रहा है विश्व डायबिटीज सप्ताह
- जांच के साथ मरीजों को दी जा रही है उचित सलाह

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):-  जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में विश्व मधुमेह सप्ताह मनाया जा रहा है। इस अवसर पर ब्लड शुगर के मरीजों के शुगर, बीपी, वजन की जांच की जा रही है। साथ ही शुगर जैसी बीमारी से कैसे बचें, इस बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। साथ ही, लोगों को जीवनशैली में बदलाव कर स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात बताई जा रही है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. के.एन.सिन्हा ने बताया, राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले में 14  से 21 नवम्बर तक विश्व डायबिटीज सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत शुगर के मरीजों की जांच के साथ तनाव से बचने, व्यायाम करने, सुबह-शाम में टहलने की उचित सलाह दी जा रही है। 
हर पांचवां व्यक्ति मधुमेह का रोगी :
डॉ. सिन्हा ने बताया, इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के युवा वर्ग मधुमेह के प्रति जागरूक रहें एवं उसके प्रति सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया, विश्व का हर पांचवां व्यक्ति मधुमेह का रोगी है। परहेज, व्यायाम और दवाओं के जरिए इस पर काबू पाया जा सकता है। योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। जो न केवल मधुमेह बल्कि अन्य बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि से भी बचाएगा।
शुगर के मरीजों की समय समय पर जांच जरूरी:
डॉ. सिन्हा ने बताया, मधुमेह के मरीजों को सुरक्षित जीवन के लिए सतर्कता बरतनी चाहिए। उन्हें नियमित समय के अनुसार जांच अवश्य कराना चाहिए। ताकि शुगर के घटते, बढ़ते स्तर की जानकारी हो सके। मरीज को अपने खानपान और स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखना चाहिए। दवा का नियमित सेवन करना चाहिये।  इसे बंद नहीं करना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज मरीज का शुगर नियंत्रित नहीं रहने पर बीपी, हार्ट, किडनी को नुकसान हो सकता है।
डायबिटीज रोगी क्या करें क्या न करें:
- डायबिटीज में थोड़ा और आसानी से पचने वाला भोजन करें
- सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें
- रोज प्राणायाम, योग, व्यायाम जरूर करें
- साइकिलिंग, जिम, स्विमिंग आदि के लिये 30 से 40 मिनट तक समय निकालें
- डाइट में गुनगुना पानी, छाछ, जौ, का दलिया और मल्टीग्रेन आटा (मिलाजुला अनाज) शामिल करें।
- डिब्बाबंद आहार, बासी खाना, जंक फूड, ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन न खायें


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu