Ad Code


जिले में शुरू हुआ तीन दिवसीय मेगा वैक्सीनेशन कैम्पेन, टीके से वंचित लोगों का हो रहा है सर्वे- covid-vacctination





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के सभी लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से एक बार फिर तीन मेगा वैक्सीनेशन कैम्पेन शुरू किया गया। सोमवार को शुरू हुए इस कैम्पेन के पहले दिन शहरी व ग्रामीण इलाकों में 339 टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया गया। जिसके बाद मंगलवार व बुधवार को अन्य स्थलों पर टीकाकरण के लिए सत्रों का संचालन किया जाएगा। 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, राज्य समिति के निर्देश पर 18 अक्टूबर से तीन दिनों तक सर्वे किया जाएगा। जिसमें ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है, जो अब तक किसी कारणवश टीका का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं व आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। ताकि, वह वार्डवार उक्त लोगों को चिन्हित कर सकें और उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर लाने के लिए उत्प्रेरित कर सकें। साथ ही, घर घर जाकर वे यह सुनिश्चित करेंगी की उक्त परिवार के निर्धारित उम्र के सभी लोगों ने टीका ले लिया है।
अब बिना आधार कार्ड के भी लगाया जाएगा टीका :
डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, आगामी दिनों में बिना आधार कार्ड के भी लोग टीका ले सकते हैं। यानी आधार कार्ड के अलावा अन्य पहचान पत्रों को दिखा कर भी आसानी से टीका ले सकते हैं। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को इसे जल्द लागू करने का निर्देश जारी किया है। लेकिन, कोविन पोर्टल पर इसके लिए अब तक रजिस्ट्रेशन की सुविधा अपलोड नहीं हो सकी है। जैसे ही अन्य पहचान पत्रों के आधार पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू हो जाएगी या इसके लिए विभाग की ओर से गाइड लाइन्स जारी कर देगा, तब लोगों को बिना आधार कार्ड के भी 
पूजा पंडालों में 3474 लोगों को किया गया टीकाकृत :
केयर इंडिया के डीटीएल आशीष द्विवेदी ने बताया, बीते दिनों दुर्गा पूजा के दौरान जिले के विभिन्न पंडालों में वैक्सीनेशन के लिए चार दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया था। जिनमें कुल 3474 लोगों को टीकाकृत किया गया। इनमें टीके की पहली डोज लेने वालों की संख्या 1234 व दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 2240 थी। उन्होंने कहा, लोगों में पूर्व की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी है। जिसकी बदौलत लोग स्वयं आगे आकर टीका ले रहे हैं। हालांकि, इसके लिए पूर्व में चलाए गए अभियानों की भूमिका अहम रही है। जिसके कारण सामुदायिक स्तरों पर लोगों की सोच को बदला जा सका है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu