Ad Code


स्वास्थ्य विभाग ने किला मैदान में सत्र आयोजन कर सब्जी विक्रेताओं को दिया टीका- kila maidan buxar





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में सभी नागरिक को टीकाकृत करने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति कटिबद्ध है। जिसके तहत माइक्रो प्लान बनाकर अलग अलग स्थानों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन कर लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। इस क्रम में मंगलवार को जिला प्रतिरक्षण विभाग ने किला मैदान में एक विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया। जिसमें नगर परिषद क्षेत्र के 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के सब्जी विक्रेताओं व आम नागरिकों को टीकाकृत किया गया। पहले दिन पूरे 100 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर सब्जी व फल विक्रेताओं को टीका किया गया। मौके पर सदर प्रखंड के स्वास्थ्य उत्प्रेरक प्रिंस कुमार सिंह ने सब्जी विक्रेताओं को बताया, टीका लेने की तिथि के 84 दिन से लेकर 112 दिन के बीच टीके की दूसरी डोज लेना अनिवार्य है। साथ ही, दूसरी डोज लेने के 15-20 दिनों के बाद भी कोविड-19 के सामान्य नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।
स्थायी शिविरों के साथ विशेष टीकाकरण सत्रों का किया जाएगा आयोजन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, मंगलवार को जिले के 11 प्रखंडों में 32 शिविर लगाया गया। जिनमें बक्सर प्रखंड में पांच, ब्रह्मपुर में तीन, चक्की में दो, चौगाईं में तीन, चौसा में दो, डुमरांव में पांच, इटाढ़ी में तीन, राजपुर में तीन, नावानगर में तीन, सिमरी में दो व केसठ में एक टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया। साथ ही, एक विशेष सत्र का आयोजन कर सब्जी विक्रेताओं को टीकाकृत किया गया। जिसका उद्देश्य सिर्फ यह है कि जल्द से जल्द निर्धारित उम्र के लोगों को पूरी तरह से टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा सके। सरकार के निर्देश पर जिले के एक-एक व्यक्ति को टीकाकृत किया जाएगा। जिससे कोरोना के संक्रमण व उसकी संभावना से लोगों व समाज को बचाया जा सके। लेकिन, इसके लिए लोगों का सहयोग भी अपेक्षित है। लोगों को पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज जरूर लेना होगा। तभी वह एवं उनके परिजन संक्रमण के खतरे से पूरी तरह से सुरक्षित हो सकेंगे।
हर हाल में लेंगे टीके की दूसरी डोज :
- किला मैदान में स्थित रामलीला मंच में पहुंचे सब्जी विक्रेता राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया, जब से जिले में कोरोना का संक्रमण फैलना शुरू हुआ है, तब से रोजी-रोटी की चिंता तो रहती ही है। लेकिन, इन सबके बीच संक्रमण से परिवार के सदस्यों की सुरक्षा को लेकर चिंता बनी रहती है। लेकिन, टीका लेने के बाद संक्रमण की संभावना से थोड़ी मुक्ति मिल जाएगी। चिकित्सकों ने जो भी नियमों की जानकारी दी है, उसका तो पालन तो पहले से करते आ रहे हैं। सब्जी बेचने के दौरान मास्क का प्रयोग और शरीरिक दूरी का पालन करते हैं। लेकिन, अब उसका पालन और भी सख्ती के साथ करेंगे। साथ ही, जो भी ग्राहक बिना मास्क के आएंगे, उनको भी मास्क पहनने के लिए जागरूक करेंगे। जिससे हम सुरक्षित रह सकें।
- आरती देवी ने कहा, टीका लेने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन, टीका लेने के बाद भी वह नियमों का पालन करेंगी। उन्होंने कहा कि वह सरकार द्वारा निर्धारित अवधि के दौरान ही टीके की दूसरी डोज अवश्य लेंगी। साथ ही, परिवार के अन्य सदस्यों व रिश्तेदारों को टीका लेने के लिए प्रेरित करेंगी। जिससे हमारे परिवार के सदस्य व बच्चे संक्रमण से चिंता मुक्त रहेंगे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu