Ad Code


‘खून दो और दुनिया को धड़कने दो थीम’ पर रेडक्रॉस में मनाया गया विश्व रक्तदान दिवस,रेडक्रॉस के सदस्यों ने लोगों से स्वेच्छा से रक्तदान करने का किया अपील- indian redcross

 


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- मानव शरीर को सुचारू रूप से चलने के लिए खून की बड़ी जरूरत होती है। अगर शरीर इसकी आपूर्ति बंद कर दे तो यह व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकती है या अगर किसी व्यक्ति को खून की जरूरत है और उसे समय पर न मिले, तो भी इसकी वजह से जान जा सकती है। इसीलिए लोगों से ब्लड डोनेट यानी रक्तदान करने की अपील की जाती है। उक्त बातें रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमैन डॉ. ऐके सिंह ने स्थानीय रेडक्रॉस के ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान कहीं। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आयोजित उक्त शिविर में डॉ. ऐके सिंह ने बताया, स्वस्थ लोगों द्वारा किए गए रक्तदान का उपयोग जरूरतमंद लोगों को खून चढ़ाने के लिए किया जाता है, ताकि उनकी जान बचाई जा सके। इस दिवस के मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करना है। जिससे जरूरत के मुताबिक खून उपलब्ध करवाया जा सके। 
45 किग्रा के अधिक वजन का स्वास्थ व्यक्ति कर सकता है रक्तदान :
बक्सर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्रवण तिवारी ने बताया, इस वर्ष खून दो और दुनिया को धड़कने दो थीम पर शिविर का आयोजन किया गया है। यदि लोग स्वेच्छा से रक्तदान करें, तो ब्लड बैंकों में पर्याप्त मात्रा में खून उपलब्ध रहेगा। जिससे जरूरत पड़ने पर मरीज को आसानी से खून चढ़ाया जा सके। हालांकि, रक्तदान शिविर में इस बात का ख्याल रखा जाता है कि रक्तदान करने वाला व्यक्ति स्वस्थ हो। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक हो, वो रक्तदान कर सकता है। इसके अलावा रक्तदान करने वाले व्यक्ति का वजन 45 किलोग्राम से अधिक होना चाहिए। इससे कई लोगों को नया जीवन दिया जा सकता है। इसलिए रक्तदान करना जरूरी है। उन्होंने बताया, संक्रमणकाल में रक्तदान शिविरों का आयोजन थोड़ा कम हुआ है। जिले में रक्त की कमी न हो इसके लिए जागरूकता अभियान के तहत लोगों स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए मुहिम चलायी जायेगी। 
दानवीरों को मास्क, साबुन और सैनिटाइजर भेंट किया गया :
शिविर में रक्तदान के लिये आये सभी दानवीरों को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से भेंट दिया गया। जिसमें साबुन, मास्क और सैनिटाइजर शामिल थे। इस दौरान सोसायटी के सभी सदस्यों ने दानवीरों से कोविड-19 के सामान्य नियमों के पालन करने की अपील की। उन्हें बताया गया कि घर से बाहर निकलते समय मास्क अनिवार्य रूप से लगा लें। साथ ही, बाजार, दुकानों, सार्वजनकि स्थानों पर दूसरे लोगों से उचित शारीरिक दूरी का पालन करें। वहीं, समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। घर में भी प्रत्येक दो घंटों के अंतराल में साबुन से अच्छे से हाथों को धोने की आदत डालें। इस दौरान कोषाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, जिला पार्षद अरविंद प्रताप साही उर्फ बंटी साही, छात्र नेता सौरभ तिवारी, कार्यालय सहायक शमशील के अलावा प्रियेश कुमार अपनी टीम के साथ रक्तदान के लिए पहुंचे थे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu