Ad Code


जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में डाटा संधारण के लिए लगाए जाएंगे डाटा एनालिस्ट- data covid





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोविड-19 वैश्विक महामारी के संक्रमण से आम जनों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षात्मक उपायों के साथ-साथ भारत सरकार के निर्देश के आलोक में कोविड-19 टीकाकरण कराया जा रहा है। जिला स्तर पर इसका निष्पादन जिला प्रतिरक्षण कार्यालय द्वारा किया जा रहा है| वर्तमान में कोविड-19 टीकाकरण के कारण जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के कार्य में काफी वृद्धि हुई है। जिसके फलस्वरूप सीमित मानव बल के कारण कई प्रकार का काफी दबाव रहता है। जिससे कार्य के ससमय निष्पादन में कठिनाई हो रही है। इसको देखते हुए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में टीकाकरण संबंधित कार्य में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सहयोग उपलब्ध कराने के लिए कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। टीकाकरण में जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में बेहतर तरीके से डाटा प्रबंधन एवं संधारण के लिए डाटा एनालिस्ट की केयर इंडिया के माध्यम से जिला में डाटा एनालिस्ट की सेवा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। डाटा एनालिस्ट के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में बैठने के लिए व्यवस्था के साथ-साथ टीकाकरण संबंधी कार्य में सहयोग लेना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
डाटा एनालिस्ट की यह होगी भूमिका:
नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के तहत घर-घर सर्वे करने, होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों का डाटा, टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों का डाटा तथा जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में संपादित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का डाटा का संधारण करना डाटा एनालिस्ट की जिम्मेदारी होती है। कोविड-19 काल में कार्य पर अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण अन्य कई कार्यक्रम प्रभावित हो रहे थे इसी को मध्य नजर काम के दबाव को कम करने के उद्देश्य से डाटा एनालिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। डाटा एनालिस्ट की भूमिका टीकाकरण तथा एल्बेंडाजोल कार्यक्रम, विफ्स कार्यक्रम, पोलियो कार्यक्रम तथा अन्य सभी कार्यक्रमों से संबंधित डाटा का संधारण एवं उसमें गैप फाइंडिंग रिपोर्ट तैयार करते हुए एवं उसका एक्शन प्वाइंट बनाकर प्रजेंट करना है।
एम्स पटना में सात दिवसीय होगा प्रशिक्षण:
राज्य में व्याप्त कोविड-19 महामारी के बेहतर प्रबंधन के लिए जिले के चिकित्सकों एवं ए ग्रेड नर्सिंग स्टाफ का सात दिवसीय कोविड क्रिटिकल केयर प्रशिक्षण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। प्रशिक्षण के लिए जिले से छह मेडिकल कर्मियों का चयन किया गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में होने वाले प्रशिक्षण में जिले से डॉ. राजेश रंजन, डॉ. सोनू कुमार के अलावा नर्सिंग स्टाफ में रागनी कुमारी, निशा कुमारी, अनिल यादव और मृत्युंजय कुमार का प्रशिक्षण होना सुनिश्चित किया गया है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu