Ad Code


कोरोना से लड़ने लिए जिला के सदर अस्पताल में अब 24×7 टीकाकरण की होगी सुविधा- vaccination program



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें टीका लेने के लिए निर्धारित अवधि प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब जिले में 24×7 टीकाकरण की होगी सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए जिला मुख्यालय में स्थित सदर अस्पताल में स्थान का चयन किया जायेगा। टीकाकरण अभियान को सुविधाजनक बनाने के मद्देनजर मनोज कुमार, कार्यपालक निदेशक (राज्य स्वास्थ्य समिति) ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के नामित एक पत्र भेजा है। जिसके आलोक में जल्द ही तैयारी शरू कर दी जायेगी। कार्यपालक निदेशक ने पत्र के माध्यम से बताया है कि जिले में ऐसे केंद्र बनाया जाये जहां पर 24×7 टीकाकरण की सुविधा हो। इसके लिए जिला मुख्यालय में सदर अस्पताल में विशेष सत्र का आयोजन किया जाये। यह निर्णय कोविड-19 टीकाकरण के वृहत्त लक्ष्य को देखते हुए लिया गया है।
केयर इंडिया के अधिकारी भी करेंगे सहयोग : 
पत्र के अनुसार जिले के 45+ के लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए 24×7 के आधार पर सत्र आयोजन के लिए पूर्व में निर्गत  दिशा-निर्देशों के आलोक में सुनिश्चित किया जाये। साथ ही, आगामी दिनों में टीके की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लाभार्थियों के लिए भी इस प्रकार के सत्र का आयोजन किया जायेगा। वहीं, सदर अस्पताल में एडवर्स इवेन्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (एईएफआई) किट के साथ-साथ एक चिकित्सक की उपस्थिति अनिवार्य रूप से करनी है। सत्र संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार केयर इंडिया के  जिला इकाई से सहयोग प्राप्त करने को कहा गया है। 
व्यापक रूप से किया जाएगा प्रचार-प्रसार : 
साथ ही, 24×7 टीकाकरण सत्र के संचालन के संबंध में जिलेवासियों को जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाये। जिससे अधिक से अधिक लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकें । सत्र के संचालन के दौरान लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरी तैयारी की जायेगी। जिस स्थान पर लाभार्थियों के लिए 24×7 टीकाकरण की सुविधा होगी, वहां साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रखी जाये। साथ ही, उनके लिए पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, सत्र स्थल पर सैनिटाइजर व साबुन आदि की पूर्ण व्यवस्था का होना आवश्यक है । सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखाना होगा की किसी भी हाल में टीके का अपव्यय न हो।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu