Ad Code


कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ गोदभराई का आयोजन- buxar jila






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में भले ही आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बंद है। लेकिन लाभार्थियों को योजनाओं और सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को जिले के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई की रस्म पूरी की गई। जिसमें कोविड-19 के सामान्य प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की देखभाल को लेकर कई जानकारी भी दी गई। 
एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) की डीपीओ तरणि कुमारी ने बताया, गोदभराई का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दिनों में बेहतर पोषण की जरूरत के बारे में गर्भवती महिलाओं को अवगत कराना है। माता एवं गर्भस्थ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं में कमी लाने लाने के लिए गर्भवती के साथ परिवार के लोगों को भी अच्छे पोषण पर ध्यान देना चाहिए। बेहतर पोषण एक स्वस्थ बच्चे के जन्म में सहायक होने के साथ गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर में कमी भी लाता है।
गर्भावस्था के दौरान अधिक पोषक तत्वों की जरूरत :
डीपीओ तरणि कुमारी ने बताया, गर्भावस्था के दौरान शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस दौरान आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा की भी मात्रा का होना जरूरी होता है। इसके लिए आईसीडीएस के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं को मासिक पौष्टिक आहार वितरित किया जाता है। हरी साग-सब्जी, सतरंगी फल, दाल, सूखे मेवे एवं दूध के सेवन से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति आसानी से की जा सकती है। उन्होंने बताया, कोरोना काल को देखते हुए कई स्थानों पर गभर्वती के घर पर गोद भराई का आयोजन किया गया। इस क्रम में गर्भवती महिलाओं को लाल चुनरी ओढाकर एवं माथे पर लाल टीका लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई और उन्हें भेंट दिए गए।
लाभुकों को बताए गए संक्रमण से बचने और टीका लेने के फायदें :
राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक महेंद्र कुमार ने बताया, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कार्यक्रम में आने वाली गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों को कोरोना से बचने के लिए सभी सामान्य नियमों से अवगत कराया गया और उन्हें उसके फायदे भी बताये गये। जिसमें लोगों को बताया गया कि किस प्रकार से बाहर जाने के दौरान मास्क का प्रयोग करें और अस्पातल, बाजार व सार्वजनिक स्थानों पर दूसरों से दो गज व उससे अधिक की शारीरिक दूरी बनाकर रहें। घर में भी संक्रमण की संभावना को देखते हुए मास्क का प्रयोग करना चाहिए और समय समय पर हैंड वाश या साबुन से अच्छे से हाथ धोने चाहिए। खासकर भोजन या कुछ भी खाने से पूर्व हाथ अवश्य धोएं और परिनजों को भी इन सब बातों के लिए प्रेरित करें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu