Ad Code


जिले के सभी पीएचसी में निकाला गया टीकाकरण रथ- vaccination rath






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के 45 व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें कोरोना से संक्रमण से बचने व कोविशील्ड का टीका लेने के लिए प्राथमिक केंद्रों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने उनके लिए 'टीकाकरण अब आपके द्वार' अभियान की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से अब गांव-गांव में जाकर ग्रामीणों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए बुधवार को जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 10 टीकाकरण रथ को रवाना किया गया। प्रत्येक टीकाकरण रथ के माध्यम से प्रतिदिन 100 लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाएगा। जिससे ग्रामीण स्तर पर भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका देकर लाभान्वित किया जा सकेगा। इसके अलावा जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर विभिन्न गांवों में भी टीकाकरण सत्र स्थल का आयोजन कर लाभार्थियों को टीका दिया जाएगा। 
22 पंचायत में 43 स्थायी सत्र का किया जा रहा संचालन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह में बताया, सरकार के निर्देश पर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य  केन्द्रों  पर टीकाकरण रथ की निगरानी राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की टीम करेगी। इस अभियान के लिए सभी जगह टीकाकरण रथ को गांव के लिए रवाना किया जा चुका है। जिसके माध्यम से प्रत्येक रथ के द्वारा एक-एक पंचायत के 45 वर्ष एवं इससे ऊपर के  लोगों को टीकाकृत किया जाएगा। साथ ही, जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों के 22 पंचायत में 43 स्थायी टीकाकरण सत्र का भी संचालन शुरू किया गया है। उन्होंने बताया, इस अभियान के माध्यम से जल्द से जल्द सभी लक्षित लोग टीकाकृत हो सकें।
लोगों को टीके के लिए केंद्रों पर नहीं जाना होगा :
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, इस नई पहल के जरिये अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सकेगा। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर न जाना पड़े और आसानी के साथ अपने घर के पास ही टीकाकृत हो सकें। इससे ना सिर्फ लोगों को टीका लेने में आसानी होगी। बल्कि, टीकाकरण अभियान की भी गति तेज होगी। वहीं, इस अभियान के तहत खासकर दुर्गम इलाके में स्थित गांव में प्राथमिकता के आधार पर चलंत टीकाकरण शिविर लगाकर लोगों को टीका दिया जाएगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu