Ad Code


संक्रमण काल में गर्भवती महिलाओं व धात्री महिलाओं को किया गया जगरूक- corona news




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- भले ही जिले में लॉक डाउन के कारण आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बंद है। लेकिन, एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) के तहत लाभुकों के लिए संचालित योजनाओं का संचालन बखूबी तो किया ही जा रहा है। इसी क्रम में कोरोनकाल में गृह भ्रमण कर लाभार्थियों को समय समय पर जागरूक करने के साथ साथ उन्हें कोरोना से बचने के मंत्र व  टीकाकरण अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। योजनाओं का ठीक प्रकार से संचालन हो रहा है या नहीं इसके लिए पर्यवेक्षक व सीडीपीओ को निगरानी का जिम्मा दिया गया है। जिसके तहत सिमरी प्रखंड की सीडीपीओ संगीता कुमारी ने प्रखंड स्थित दुल्लहपुर स्थित कोड संख्या 56 के पोषण क्षेत्र में निगरानी सह जागरुकता अभियान चलाया। जिसमें उन्होंने पोषक क्षेत्र के लाभार्थियों के घरों में जाकर आईसीडीएस की सेवाओं का जायजा लिया ।
सीडीपीओ संगीता कुमारी ने बताया, गृह भ्रमण के दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषण के प्रति जगरूक किया गया। जिसमें उन्हें बताया गया कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए गर्भवती महिला को प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना जरूरी है और किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर तुरंत योग्य चिकित्सकों से जांच करानी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान शरीर को उचित पोषण की बेहद जरूरी है। इससे ना सिर्फ गर्भवती स्वस्थ रहेगी, बल्कि गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहेगा। जिससे सुरक्षित प्रसव को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, गर्भवती लाभार्थियों को गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से आयरन कि गोली नींबू पानी के साथ खाने के अलावा प्रतिदिन दिन में कम से कम एक से दो घंटा आराम करने का परामर्श दिया गया।
कोरोना से बचाव को दिए गए टिप्स :

सीडीपीओ व आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका गीता देवी ने लोगों को कोरोना से संक्रमण से बचने की सलाह दी। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए एवं खुद को स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फल, हरी साग सब्ज़ी आदि खाने को कहा गया। ताकि उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी न हो सके। साथ ही, मास्क का प्रयोग तथा सामाजिक दूरी पालन करने संबंधित आवश्यक परामर्श दिए गए। सीडीपीओ ने बताया, पिछले लॉकडाउन की अपेक्षा इस बार लोगों में जागरुकता बढ़ी है। लेकिन, उन्हें सतर्क और सावधान भी रहना होगा। जिससे वह संक्रमण की चपेट में न आ सकें। लोगों को टीकाकरण अभियान का हिस्सा बन अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए भी जागरूक किया गया।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu