Ad Code


टीका लेने के बाद भी लोगों के लिए पूर्व की तरह सतर्कता जरूरी- vaccination must




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोविड-19 के संक्रमण के खिलाफ जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। जिससे वायरस के संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के साथ स्थाई निजात मिल सकेगी। लेकिन, इसके लिए न केवल सरकार व स्वास्थ्य विभाग बल्कि जिलेवासियों को भी इस अभियान में शामिल  होना होगा। इस महामारी से बचाव के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लेना भी जरूरी है। लोगों को समझना होगा कि खुद के साथ अपने परिवार व समाज के हित में टीका लेना आवश्यक है। जो उनके लिए सुरक्षा का सबसे बेहतर और आसान उपाय है। साथ ही, टीका लेने के बाद भी पूर्व की तरह सतर्कता को भी जारी रखें। क्योंकि जब-तक टीके का दोनों डोज नहीं लग जाता, तब तक शरीर में एंटीबाडीज का निर्माण पूरी तरह नहीं हो सकेगा। एंटीबाडीज के संपूर्ण निर्माण के बाद ही हमारा शरीर कोविड-19 वायरस के खिलाफ लड़ सकेगा।
एक लाख से अधिक लाभार्थी ले चुके हैं अपना पहला डोज :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिसके शुभारंभ से लेकर अब तक जिले के एक लाख से भी अधिक लोग टीके का पहला डोज ले चुके हैं। वैक्सीन लेने वाले सभी लोग ना सिर्फ पूरी तरह स्वस्थ है। बल्कि, पूर्व की भांति अपना कार्य भी मजबूती के साथ कर रहे हैं। उन्होंने कहा, सबसे अच्छी बात यह रही कि जिले के किसी क्षेत्र से टीका लेने वाले लाभार्थियों को गंभीर साइड इफेक्ट की खबरें सामने नहीं आई। जिसकी बदौलत लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरुकता बढ़ी है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए सभी जिलेवासी स्वयं आगे आएं और निर्भीक होकर टीका लें। टीका लेने के बाद लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। जिससे हम इस महामारी से बचाव के लिए खुद को सक्षम महसूस करेंगे। इसके अलावा धैर्य के साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी है। 
अब चलंत टीकाकरण अभियान की होगी शुरुआत : 
डॉ. सिंह ने बताया, टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है। इसलिए टीकाकरण अभियान को और भी व्यापक किया जा रहा है। इसके मद्देनजर अब चलंत टीकाकरण शिविर का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन देने का निर्णय लिया गया। इसका शुभारंभ बुधवार से किया जाएगा। जिसके माध्यम से पंचायत स्तर पर गांव-गांव चलंत वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जाएगा। इससे ना सिर्फ टीकाकरण की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, लोगों को भी टीका लेने में काफी आसानी  होगी  
संक्रमण से बचाव को इन मानकों का करें पालन :
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें व सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- लक्षण महसूस होने पर तत्काल कोविड-19 जांच कराएं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu