Ad Code


जिले के 22000 से अधिक युवाओं को दिया जा चुका है टीके का पहला डोज- buxar vactination



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- टीकाकरण को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में व्याप्त संशय दूर होने लगा है। जिसके कारण लोग अपना टीका लेने के लिए तत्पर दिख रहे हैं। इसी क्रम में जिले में 18 से लेकर 44 वर्ष तक के लोगों के लिए बीते 9 मार्च से टीकाकरण चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग जिले के सभी प्रखंडों में 11 स्थानों पर टीकाकरण सत्र का संचालन कर रहा है। जिसमें अब तक 22000  से भी अधिक युवाओं ने अपना पहला डोज ले लिया है। रविवार की शाम तक 18+ के 22104 लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा चुका था। वहीं, सोमवार को 2860 लाभार्थियों के लिए स्लॉट की बुकिंग की गई थी। जिसके लिए निर्धारित सत्र स्थलों पर सुबह से युवाओं की कतार देखने को मिली। हालांकि, इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि पहले की अपेक्षा लोगों में कोविड-19 के सामान्य नियमों को लेकर भी जागरूकता बढ़ी है। इसलिए केंद्रों पर लाभार्थी मास्क पहनकर कर आ तो रहे हैं. साथ ही  शारीरिक दूरी का पालन भी कर रहे हैं। लोगों की जागरुकता और प्रशासन की सजकता की बदौलत ही जिले में संक्रमण की रफ्तार को कम किया जा सका है।
अपने निर्धारित समय पर जुट रहे हैं युवा :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचाव में वैक्सीन की अहमियत से अब ज्यादातर लोग रू-ब-रू हो चुके हैं। यही कारण है कि जिले के प्रत्येक टीका केन्द्रों पर लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। युवाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के समय ही एप्वाइंटमेंट का समय बता दिया जा रहा है। जिस कारण ज्यादातर युवा अपने निर्धारित समय पर जुट रहे हैं। जिससे बेवजह भीड़ लगने व सम्भावित संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं। डीआईओ में बताया, सत्र स्थलों पर कोविड-19 के खिलाफ बताए गए नियमों व निर्देशों के बैनर व पोस्टर लगाए गए हैं। जिससे सत्र स्थलों पर आने वाले लाभार्थी मास्क पहनकर आएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। दूसरी ओर, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी टीकाकृत किया जा रहा है। जिनके लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा केंद्र पर भी मौजूद है।

12 से 16 सप्ताह के बीच लेना है दूसरा डोज :
डॉ. सिंह ने बताया पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज लेना अनिवार्य है। इसके लिए सरकार ने 12 से 16 सप्ताह का समय निर्धारित किया है। जिसको न केवल 18+ बल्कि 45+ के लाभार्थियों को भी पालन करना होगा। इसलिए कोरोना टीका का दूसरा डोज 12 सप्ताह के बाद लेना न भूलें। जब-तक लाभार्थी टीके का दोनों डोज नहीं ले लेते हैं, तब-तक आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। साथ ही, आप कोरोना से भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं रहेंगे। इसलिए टीके का दूसरा  डोज समय पर निश्चित तौर पर ले लें। इसके अलावा कोरोना का टीका ले लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu