Ad Code


कोरोना के संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति भी बरतें सावधानी- corona news




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोरोनावायरस का संक्रमण हर तरफ तेजी से अपने पांव पसार रहा है. जिला के ग्रामीण इलाकों में लोगों के इससे संक्रमित होने की ख़बरें आ रही हैं. कोरोना के संक्रमण को मात देकर बहुत लोग स्वस्थ हो चुके हैं. लेकिन अभी की भयावह स्थिति में स्वस्थ हो चुके मरीजों को भी सावधान रहने की जरुरत है और यह बात साबित भी हो चुकी है कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण दोबारा अपने चपेट में ले सकता है. संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार को देखते हुए इस समय और ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है. कई चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हैं. ऐसे में सबकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि सावधानी रखें, सुरक्षित रहें और इस कठिन परिस्थिति में स्वस्थ रहें और संक्रमित होकर स्वास्थ्य सेवाओं पर और दबाव न डालें. 
संक्रमण से ठीक हो चुके व्यक्ति दोबारा हो सकते हैं संक्रमित:
विश्व स्वास्थ्य संगठन के रिपोर्ट के अनुसार कोरोना का संक्रमण इससे एक बार उबर चुके व्यक्ति को भी दोबारा अपनी गिरफ्त में ले सकता है. रिपोर्ट के अनुसार अभी ऐसा कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं है जो सत्यापित करे कि कोरोना का संक्रमण उससे संक्रमित हो चुके व्यक्ति को दुबारा नहीं हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक घर में रहकर और साफ़ सफाई अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सकता है.
स्वस्थ होने के तीन महीने बाद ले सकते हैं कोविड का टीका: 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशिका में बताया गया है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति संक्रमण से उबरने के तीन महीने बाद कोरोना का टीका ले सकता है. अगर कोई व्यक्ति टीके का पहला डोज लेने के बाद संक्रमित होता है तो उस स्थिति में भी संक्रमण से उबरने के तीन महीने बाद कोरोना का टीका ले सकता है. टीकाकरण के बाद भी कोविड सुरक्षा मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करना जरुरी है क्यूंकि ऐसे कई मामले आये हैं जिसमे टीका का दोनों डोज लेने के बाद भी व्यक्ति संक्रमण के चपेट में आया है.
अनुशासित जीवनशैली अपनाकर स्वयं को रखे सुरक्षित:
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, लापरवाही कोरोना के संक्रमण को दावत दे सकती है. सरकार ने लॉकडाउन लगाया है, लेकिन ये आत्मचिंतन का विषय है कि सरकार को क्यूं लॉकडाउन लगाने की जरुरत पड़ी. इस समय अपने घर में रहकर और अनुशासित जीवनशैली अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है. घर में रहें और हल्का, सुपाच्य एवं प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करें. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है और कोरोना के अलावा अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा मिलती है.
इन चीजों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल:
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार निम्न सावधानियों को अपनाकर स्वयं को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाया जा सकता है-
घर में रहें और बाहर निकलने से बचें 
घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें 
भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें 
एल्कोहल युक्त हैण्ड वाश से हाथों की नियमित सफाई करें.
नियमित व्यायाम करें और पौष्टिक भोजन ग्रहण करें 
नशीली चीजों का सेवन न करें


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu