Ad Code


एचडब्ल्यूसी पर टीकाकरण कॉर्नर किया जाएगा विकसित, सप्ताह में तीन दिन संपूर्ण टीकाकरण का होगा संचालन- buxar-district-bihar



बक्सर । जिले में संपूर्ण टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति अब विशेष तैयारी में जुटा हुआ है। जिसके तहत नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को सुदृढ़ करने के साथ साथ लोगों को गुणवत्तापूर्ण टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में जिले के सभी प्रखंडों के दो-दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) का चयन किया जा रहा है। ताकि, एचडब्ल्यूसी पर टीकाकरण कॉर्नर विकसित किया जाए। इसके लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में एक कमरे को चिह्नित किया जा रहा है। जहां पर सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, मंगलवार व गुरुवार) को शून्य से पांच साल तक के बच्चों के साथ साथ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत ने जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल व सिविल सर्जन (प्रभारी) डॉ. शालीग्राम पांडेय को पत्र भेज आवश्यक निर्देश जारी किया है।









24 एचडब्ल्यूसी का किया गया है चयन: 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनोद प्रताप सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने समाज के आखिरी पायदान के लाभुकों को संपूर्ण टीकाकरण के लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है। ताकि, शून्य से पांच साल तक के बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं को संपूर्ण टीकाकृत किया जा सके। इस क्रम में जिले के 24 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का चयन किया जा चुका है। जहां के भवन और कमरों की स्थिति अच्छी है। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कमरों को टीकाकरण कॉर्नर बनाया जाएगा। जहां पर एएनएम के द्वारा सप्ताह में तीन निर्धारित दिवसों को विशेष सत्र का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए चयनित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के पंचायत और वार्ड में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाएगा। साथ ही, इसके लिए संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) और एएनएम को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि, टीकाकरण कॉर्नर के उद्देश्य को पूरा किया जा सके।



टीकाकरण के 100 प्रतिशत का लक्ष्य किया जाएगा प्राप्त :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि संपूर्ण टीकाकरण के लिए जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में बुधवार और शुक्रवार को वीएचएसएनडी साइट्स का संचालन किया जाता है। इसके अलावा सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को विशेष सत्र का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 88 प्रतिशत लाभुकों को टीकाकृत किया गया है। लेकिन टीकाकरण कॉर्नर के माध्यम से इस लक्ष्य को 95 से 100 प्रतिशत पूरा करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे शुरू किया है। यदि, टीकाकरण कॉर्नर के माध्यम से संबंधित पंचायतों के लाभुकों को शत-प्रतिशत टीकाकृत किया जाता है तो इसे जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में संचालित किया जाएगा।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu