Ad Code


सदर अस्पताल में जीविका दीदी के साफ-सफाई एवं लॉन्ड्री सेवा का जिलाधिकारी ने किया उद्धघाटन- buxar-bihar-dm



बक्सर । गुरुवार को डीएम अंशुल अग्रवाल द्वारा सदर अस्पताल में जीविका दीदी के द्वारा साफ-सफाई एवं वस्त्र धुलाई का कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति एवं जीविका के बीच अनुबंध के तहत बिहार राज्य के 38 जिलों में सदर, जिला अस्पताल एवं अनुमंडल अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए वस्त्र की धुलाई एवं अस्पताल परिसर की साफ-सफाई का कार्य जीविका दीदियों द्वारा कराने का निर्णय लिया गया है। जिसमें सभी जीविका दीदियों को देखभाल एवं पदस्थापन संकुल स्तरीय संघ के द्वारा किया जाना है।


डीएम ने कहा कि जीविका एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए बेहतर साफ-सफाई एवं धुलाई की बेहतर सेवा प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। जीविका दीदियों द्वारा पूरे अस्पताल परिसर एवं कार्यालय की साफ-सफाई किया जायेगा। इस कार्य का सुचारू रूप से सफल संचालन हेतु संकुल संघ द्वारा 42 जीविका दीदियों को अस्पताल के साफ-सफाई हेतु प्रतिनियुक्त किया जाना है। जिसमें जीविका दीदियों को रोस्टर के अनुसार तीन शिफ्ट में प्रातः 06:00 बजे से अपराह्न 02:00 बजे तक, अपराह्न 02:00 बजे से रात्रि 09:00 बजे तक एवं रात्रि 09:00 बजे से प्रातः 06:00 बजे तक कार्य करेंगी। ग्राउंड फ्लोर हेतु 11 दीदी, प्रथम तल हेतु 09 दीदी, द्वितीय तल हेतु 10 दीदी, तृतीय तल हेतु 10 दीदी, लेबर रूम के लिए रिजर्व दीदी, एसएनसीयू के लिए तीन दीदी एवं आपातकालीन सेवा के लिए एक जीविका दीदी अपने निर्धारित समय सारणी के अनुसार कार्य करेंगी।


सिविल सर्जन एवं डीपीएम कार्यालय के लिए एक-एक जीविका दीदियों को पदस्थापित किया गया है। ग्राडेन एवं ड्रेनिंग के लिए दो-दो जीविका दीदियों को पदस्थापित किया गया है। साथ में अस्पताल के परिसर के साफ-सफाई की भी जिम्मेदारी दिया गया है। सभी जीविका दीदियां अपने रोस्टर के अनुसार अपने जिम्मेवारी का निर्वहन अच्छे से करेंगी। वस्त्र धुलाई के लिए दो जीविका दीदियों एवं एक पुरुष को पदस्थापित किया गया है। इनके कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु संकुल संध को नामित किया गया है। माह अगस्त में अनुमंडल अस्पताल डुमराँव में भी इसकी शुरूआत कर दी जायेगी। मौके पर उप विकास आयुक्त महेंद्र पाल, सिविल सर्जन सुरेश चंद्र सिन्हा, डीपीएम बक्सर एवं अन्य अस्पताल के पदाधिकारी व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu