Ad Code


बिहार कृषि विश्वविद्यालय के 27 वीं परिषद की बैठक में शोध कार्यो पर हुई चर्चा, कुलपति ने किया उद्घाटन- buxar-bihar-agriculture


बक्सर । 27वीं शोध परिषद की बैठक  का विधिवत उद्घाटन बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मुख्य प्रेक्षागृह में कुलपति डाॅ0 डी0 आर0 सिंह ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस कार्य में बाहर से आये हुए प्रसिद्ध विशेषज्ञ डाॅ0 सी0 पी0 सचान, भूतपूर्व अधिष्ठाता (कृषि), चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं तकनीकि विश्वविद्यालय, कानपुर, उत्तरप्रदेश, डाॅ0 आर0 एस0 सिंह, भूतपूर्व मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रधान, आई0सी0ए0आर0-एन0बी0एस0एस0 एण्ड एल0यू0पी0, उदयपुर, राजस्थान, निदेशक शोध डाॅ0 ए0 के0 सिंह तथा दो प्रगतिशील महिला कृषक श्रीमति नीतू देवी, कुमारी संगीता और शशिकुमार भी शामिल थे। 



उद्घाटन सत्र की शुरूआत में कुलपति ने दोनों आमंत्रित विशेषज्ञों का स्वागत पुष्प  गुच्छ, अंग वस्त्र एवं मोमेन्टो भेंटकर किया। शोध परिषद की बैठक हर वर्ष दो बार की जाती है- खरीफ और रबी मौसम की शुरूआत में। इस बैठक में विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न परियोजनाआंे की प्रगति पर चर्चा होती, किसानों की समस्याओं के निराकरण हेतु नई परियोजनाओं का प्रारूप तय होता है और नये-नये प्रभेदों और विकसित तकनीकों को किसानों के लिए रिलीज भी किया जाता है। ये सारे कार्य मुख्य रूप से कुलपति कि दिशा-निर्देश में निदेशक शोध के कुशल संचालन से सफल होता है। इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी विशिष्टगणों का स्वागत करते हुए निदेश शोध, डाॅ0 अनिल कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय में चल रहे शोध कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में कुल 390 परियोजना चल रहे हैं जिनमें 270 पूर्ण हो चुकें है और इस वर्ष खरीफ में कुल 210 नये प्रोजेक्ट का स्वीकृति मिलने वाली। 








................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu