Ad Code


आजाद भारत के प्रथम सांसद महाराजा बहादुर कमल सिंह चौथी पुण्यतिथि पर किये गए याद- buxar-loksabha-first


बक्सर । बक्सर लोकसभा के प्रथम सांसद रहे महाराज बहादुर कमल सिंह की चौथी पुण्यतिथि डुमराँव में मनाई गई. आयोजकों द्वारा महाराजा बहादुर कमल सिंह के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया इस दौरान एक सभा का भी आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता भाजपा नेता दीपक यादव ने किया . कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दीपक यादव ने कहा कि महाराजा बहादुर कमल सिंह ने जनहित के कई ऐसे काम किए जो आम जनमानस के लिए कि वो एक इतिहास साबित हुआ. 
साल 1952 का दौर था, आजादी के बाद पहली बार में चुनाव हुआ, बक्सर संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय कैंडिडेट के रुप में कमल सिंह उस समय सबसे कम उम्र के 32 साल में सांसद चुन लिए गए और इनका निशान था कमल का फूल. संसद की सदन में पहुंचने के बाद कमल सिंह की कार्यशैली ने इन्हें तुर्क नेता के रुप में तो स्थापित किया ही इनकी एक अलग छवि निखरकर सामने आयी और लागातार 1962 तक सांसद बने रहे उन्होंने रोजगार एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपने आप को लोहा बनवाया। 

उनके द्वारा बक्सर में महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय, आरा में महाराजा कॉलेज ,जैन कॉलेज ,मेडिकल कॉलेज ,डुमराव में कृषि महाविद्यालय बिक्रमगंज में पशु अस्पताल, डुमराव में राज अस्पताल, प्रताप सागर में मेथोडिस्ट हॉस्पिटल, बलिया में कुंवर सिंह कॉलेज जैसे विभिन्न क्षेत्र में कार्य करते हुए अपने आप को शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार उपलब्ध कराया। इस दौरान युवा मोर्चा के नेता संटू मित्रा, अभिषेक रंजन ,नीरज सिंह ,अभिषेक चौरसिया, उपेंद्र तिवारी सहित कई लोग मौजूद रहे। वही महाराजा बहादुर कमल सिंह के कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धांजलि दिया।














................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu