Ad Code


एनसीडी स्क्रीनिंग बढ़ाने के लिए तेज की गई निगरानी, चलाया जाएगा जागरूकता अभियान




- लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रखंडवार निर्धारित किया गया है लक्ष्य, प्रतिदिन होती है निगरानी
- सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर एनसीडी के अंतर्गत रोगों की होती है नि:शुल्क जांच

बक्सर | जिले में लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए इनको और भी सुदृढ़ किया जा रहा है। ताकि, जिलास्तर से लेकर पंचायत स्तर तक लोग सुगमता से इन सेवाओं  का लाभ उठा सकें । इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने एनसीडी (नॉन काम्युमकेबल डिजीज/गैर संचारी रोग) स्क्रीनिंग की सख्त निगरानी शुरू की  है। इसके लिए प्रखंड स्तर पर एनसीडी स्क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही, इसकी प्रतिदिन निगरानी की जा रही है। ताकि, अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी संबंधित पदाधिकारियों, चिकित्सकों, सीएचओ, एएनएम व कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। जिसमें एनसीडी स्क्रीनिंग को लेकर उन्मुखीकरण किया गया। हालांकि, इसके लिए लोगों को भी जागरूक करने की तैयारी की जा रही है। ताकि, लोगों को पता चल सके कि गैर संचारी रोगों में कौन-कौन सी बीमारियां आती हैं। जिससे वो अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में जाकर एनसीडी स्क्रीनिंग का लाभ उठा सकें।
सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर है एनसीडी स्क्रीनिंग की सुविधा :
बीसीएम प्रिंस कुमार ने बताया, फिलवक्त प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर तक लोगों को एनसीडी स्क्रीनिंग लाभ दिलाया जा रहा है। इसके लिए सदर अस्पताल, पीएचसी व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर एनसीडी से संबंधित सभी सेवाएं उपलब्ध हैं। चाहे वो ब्लड प्रेशर  की जांच हो या शुगर की जांच हो, इनके लिए मशीन उपलब्ध हैं। पंचायत स्तर पर स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर भी लोग इनकी जांच करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को यह मालूम होना चाहिए की एनसीडी में कौन कौन से रोग आते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य संस्थानों पर पोस्टर व बैनर लगाए गए हैं। जिनमें बताया गया है कि गैर संचारी रोगों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अधिक वजन होना (मोटापा), हृदय रोग तथा लकवा, कैंसर, दमा, दंत रोग व मसूड़े के रोग आते हैं। साथ ही, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से समय समय इनका प्रचार प्रसार किया जाता है। 
निगरानी के साथ साथ चलाया जाएगा जागरूकता अभियान :
प्रिंस कुमार सिंह ने बताया, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर लोगों के लिए एनसीडी से संबंधित सभी बीमारियों की जांच नि:शुल्क प्रदान की जाती है। वहीं, एनसीडी का लाभ अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने के लिए समय समय पर विशेष शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें विशेष रूप से बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं व जरूरतमंद मरीजों की जांच की जाती है। लेकिन, अब एनसीडी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए व्यापक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को एनसीडी स्क्रीनिंग के संबंध में जानकारी हो सके। साथ ही, इस क्रम में अब प्रखंड स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर एनसीडी की निगरानी सख्त की जाएगी। ताकि, किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जा सके।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...







 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu