Ad Code


जल-भूमि संरक्षण एवं जैविक खेती की जागरूकता बढ़ाने को कृषि विभाग के अधिकारियों ने की बैठक- buxar


          
                              
(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- भूमि संरक्षण विभाग द्वारा किसानों के हित में महत्वपूर्ण योजनायें कार्यान्वित हैं। जिसमें बक्सर जिले में राज्य योजना अंतर्गत मेड़बंदी, आहर मरम्मति, तालाब निर्माण, भूमि समतलीकरण, कच्चा चेक डैम तथा सात निश्चय पार्ट 2 अंतर्गत पक्का चेक डैम एवं पीएमकेएसवाई डब्लू डीसी 2.0 अंतर्गत चैंगाई एवं डुमराॅंव,ब्रम्हपुरइटाढ़ी, नावानगर के चयनित जल छाजन क्षेत्र में जल संरक्षण एवं भूमि संरक्षण से सम्बंधित योजना एवं जैविक खेती को किसानों तक पहुॅंचाया जा रहा है। उक्त बाते निदेशक,भूमि संरक्षण वेंकटेश नारायण सिंह ने कही। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन विकराल समस्या के रुप में चुनौती है। इस मद्देनजर जैविक खेती को प्राथमिकता में शामिल करना होगा। उन्होंने निरीक्षण के क्रम में पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग की योजनाओं को मानक के अनुरुप पारदर्शी तरिके से किसानों तक पहुॅंचाये। इच्छुक कृषक डीबीटी पोर्टल के वेबसाईट पर स्वयं आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं साथ ही योजनाओं के पूछ-ताछ हेतु जिला स्तर पर पदस्थापित सहायक निदेशक,भूमि संरक्षण से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देश दिया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर मानक के अनुरुप ही उतारना होगा अन्यथा औचक निरीक्षण के क्रम में पकड़े जाने पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने जैविक खेती के साथ-साथ उर्वरकों की आपूर्ति हेतु ढैंचा लगाने का सलाह दिया। ढैंचा लगाने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति बरकरार रखने के साथ-साथ मिट्टी की संरचना भी मूल अवस्था में रहती है साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। 

जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि निदेशक,भूमि संरक्षण,बिहार,पटना के मार्गदर्शन में भूमि संरक्षण की योजनाओं को समय पर लक्ष्य पूर्ण करना मुख्य उदेश्य है। मानसून की अनियमितता के मद्देनजर चेक डैम का निर्माण मिल का पत्थर साबित होगा। जल जीवन हरियाली का सकारात्मक संदेश के क्रम में निदेशक,भूमि संरक्षण बेंकटेश नारायण सिंह एवं जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त कृषि भवन में पौधारोपण किया गया। 

इस मौके पर निदेशक,भूमि संरक्षण ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को रोकने हेतु प्रत्येक व्यक्ति पौधारोपण करें एवं जैविक खेती ओर प्रेरित करें, तभी हमारा अभियान सार्थक साबित होगा। 

बैठक में सहायक निदेशक,भूमि संरक्षण संजू लता, सहायक निदेशक,प्रक्षेत्र शेखर किशोर, सहायक निदेशक,रसायन वसुंधरा, सहायक निदेशक,कृषि अभियंत्रण प्रियंका कुमारी, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक,आत्मा बेबी कुमारी, सहायक भूमि संरक्षण पदाधिकारी रामदयाल सिंह, आत्मा के चन्दन कुमार सिंह  इत्यादि उपस्थित थे।




................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu