Ad Code


दूसरी डोज लेने के छह माह बाद ही दी जा रही है टीके की प्रीकॉशनरी डोज : डीआईओ




- कोरोना टीके की दूसरी और तीसरी डोज के बीच की अवधि घटने से टीकाकरण अभियान को मिल रही है गति
- महाअभियान में 373 सत्र स्थलों पर 30 हजार लोगों को टीका देने का लक्ष्य

(बक्सर):- कोरोना वायरस व उसके प्रसार को कम करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में वृहद स्तर पर टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। इसके लिए गुरुवार को 373 स्थानों पर टीकाकरण सत्रों का संचालन किया गया। जहां पर 30 हजार लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया था। इस दौरान सरकार के निर्देश के तहत प्राथमिकता के आधार पर टीके की दूसरी और प्रीकॉशनरी डोज दी गई। हालांकि, सरकार ने 31 जुलाई तक हर घर दस्तक अभियान के तहत टीके से  वंचित लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया है। वहीं, 30 सितंबर तक हर हाल में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लाभुकों को टीके की प्रीकॉशनरी डोज देने के लिए समय समय महाभियान चला कर उनको टीकाकृत करने पर बल दिया गया है। ताकि, समय रहते ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके के सभी डोज से अच्छादित किया जा सके। जिससे लोगों को कोरोना के संभावित प्रसार के प्रभाव से बचाया जा सके। 
ड्यू लिस्ट के आधार पर लोगों को किया जा रहा टीकाकृत :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, हर घर दस्तक अभियान के तहत जिला के सभी प्रखंडों में फ्रंट लाइन वर्कर्स को ड्यू लिस्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। ड्यू लिस्ट के अनुसार ही 12 से 14, 15 से 18, 18 से 59 तथा 60 व उससे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों को टीके की पहली डोज, दूसरी डोज और प्रीकॉशनरी डोज की ड्यू लिस्ट तैयार करते हुए उनको टीकाकृत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले प्रीकॉशनरी डोज लेने की अवधि सेकेंड डोज़ लेने के बाद 9 माह निर्धारित की गई थी। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। इसके अनुसार अब 18 से 59 वर्ष आयु- वर्ग के वैसे लाभार्थी जिन्हें कोरोना टीका की  दूसरी  डोज लिए छह महीने या 26 सप्ताह की अवधि पूरी हो चुकी है, वे कोविड टीके की प्रीकॉशनरी डोज ले सकते हैं।
टीका लेने में न करें लापरवाही :
डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, कोरोना वायरस का संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। संक्रमण की संभावित लहर को देखते हुए लोग टीका लेने में कोई भी लापरवाही न करें। जिन्होंने अभी तक कोरोना टीका नहीं लिया है वो सबसे पहले टीके की पहली डोज लें। पहली डोज ले चुके लोग समय पर दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग निर्धारित समय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें ताकि, जिला को कोरोना के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने बताया कि आशा व एएनएम को अपने क्षेत्र में टीका की निर्धारित डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए विशेष अभियान के तहत उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है ताकि 31 जुलाई तक टीका से वंचित सभी लाभार्थियों को उनके ड्यू लिस्ट के अनुसार टीकाकृत किया जा सके।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu