Ad Code


जिले में बिना निबंधन के धड़ल्ले से चल रहे कई निजी स्वास्थ्य संस्थान,हर बार जांच के नाम पर किया जाता खानापूर्ति- health-department




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- बक्सर जिला स्वास्थ्य समिति के नाक के नीचे जिले के विभिन्न हिस्सों में कई अवैध नर्सिंग होम, जांच घर, एक्सरे सेंटर व अल्ट्रासाउंड बिना रोक टोक के धड़ल्ले से चल रहा है। वही जब मरीजों के साथ इन अवैध अस्पतालों एवं जांच घरों में होने वाले शोषण की खबरे मीडिया में छपती है तो इसको रोकने को लेकर जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जांच दल बना कर छापेमारी शुरू की जाती है। लेकिन जांच में नाम पर हर बार खानापूर्ति के अलावा और कुछ नही किया जाता।

वही पिछले कई बार जांच टीम के द्वारा कुछ अवैध रूप से चलाए जा रहे नर्सिम होम को सील भी किया गया। लेकिन इसका असर कुछ दिनों तक रहता है और फिर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व बाबुओं के मिली भगत से अवैध कारोबार चलने लगता है। 

मालूम हो कि जिले में अवैध निजी स्वास्थ्य संस्थानों पर लगातार विभागीय कार्रवाई किए जाने की बात कही जाती है। लेकिन कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। वहीं जिले में चल रहे अवैध स्वास्थ्य संस्थानों की टीम बनाकर जांच करने की मांग हमेशा उठती रहती है लेकिन, कभी जांच का आँच असरदार नही होता।

इधर वैध रिपोर्ट की सूची देखी जाए तो मुख्यालय व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई बिना निबंधन के निजी स्वास्थ्य संस्थान संचालित हैं। कुछ क्लीनिक चलाने वाले सर्टिफिकेट पर नर्सिंग होम खोल रहे हैं। यही हाल लैब का भी है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो स्थिति और खराब है। वही बीते दिनों जिला मुख्यालय स्थित एक निजी नर्सिंग होम पर खून की सौदेबाजी को लेकर मरीज के परिजनों ने काफी बवाल काटा जिसके बाद मामला हाईलाइट होने पर सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ ने जाँच टीम का गठन कर जिले में संचालित अवैध नर्सिंग होम की जांच करने का आदेश जारी किया। 

ऐसे में इस तरह की विभागीय पहल की लोग सराहना कर रहे हैं। जानकारों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम को जांच में प्रशासनिक सहयोग भी मिले ताकि अवैध नर्सिंग होम वालों में भय बना रहे। बहरहाल, देखना होगा कि जांच टीम बिना निबंधन वाले अवैध नर्सिंग होम, एक्सरे ,लैब व मेडिसिन दुकानों को सील करवाती है या सिर्फ जांच के नाम पर खानापूर्ति कर मुद्दे को दबा दिया जाएगा? 

इस मामले में सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जाँच अभियान चलाया जा रहा है फिलहाल, जांच टीम ने उन्हें कोई रिपोर्ट नही सौंपी है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu