Ad Code


हौसलों से कभी दिव्यांग न हों, जिंदगी के सफर में आप भी किसी से कम नहींः मंगल पांडेय- mangal-pandey




दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मेगा जांच शिविर का स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर दिव्यांगजनों के लिए पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्रा खेल परिसर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर हेल्थ फेस्ट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने किया। इस अवसर पर श्री पांडेय ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में कई दिव्यांगजनों को देखा है। जिनके हौसलों में कभी कमी नहीं रही। इस वजह से आज कई दिव्यांग विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों पर पदस्थापित हैं। कैंप में करीब डेढ़ हजार दिव्यांगों ने अलग-अलग विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों से उचित जांच करा परामर्श भी लिया। 

श्री पांडेय ने अपने संबोधन के दौरान सर्वप्रथम देश एवं प्रदेशवासियों के अलावे उपस्थित सभी लोगों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोई दिल से दिव्यांग न हो हौसलों से दिव्यांग न हो। ऐसे सभी परिवारों से निवेदन करना चाहता हूं कि यदि आपके परिवार में कोई दिव्यांग हों, तो आप उनके हौसलों को कम न होने दें। स्वास्थ्य विभाग समेत बिहार सरकार के कई अन्य विभागों से मिलने वाली योजनाओं का लाभ लें। उनकी ताकत को कम न आंके। उन्हें आगे बढ़ने में मदद प्रदान करें, ताकि उनका भी विकास हो सके। आज जिस प्रकार से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी कार्य कर रहे हैं। वह इस बात का गवाह है कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। आम आदमी की सेवा ही ईश्वर की सेवा है। प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग नर सेवा ही नारायण सेवा के भाव से कार्य कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग का लोगों को जीवन को सुखमय बनाने की दिशा में अनवरत प्रयास जारी है। इसी क्रम में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन आज राजधानी में हो रहा है। इसके अलावे बक्सर व भोजपुर में भी आज ऐसे आयोजन हुए हैं। इसके पूर्व भी मुजफ्फरपुर, मुंगेर, नालंदा व पूर्णिया में 5 अप्रैल को ऐसे कार्यक्रम हुए। सभी जगहों पर लगभग सात हजार से अधिक दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उन्हें यूडीआईडी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराए गये। 
श्री पांडेय ने कहा कि इस कैंप का उद्देश्य है कि ऐसे आयोजन में उन दिव्यांगजनों को आमंत्रित करें, जो भविष्य में खिलाड़ी भी बन सकते हैं। जो भविष्य में पैराओलंपिक में भारत व बिहार का नेतृत्व कर नाम रौशन कर सकें। पूर्व में भी कई दिव्यांग खिलाड़ियों ने देश का नाम रौशन किया है। समाज में कई दिव्यांगजन हैं, जो खेल की दुनिया में नाम रौशन कर सकते हैं। उन्हें बिहार सरकार से मिलने वाली मदद प्रदान करनी है। ऐसे आयोजनों से उन्हें तराशने का अवसर मिलता है। दो वर्षों से कोरोना महामारी की वजह से खेल पर भी असर पड़ा। दिव्यांगजनों को भी कई कठिनाइयों से जूझना पड़ा। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया कि इस प्रकार के कैंप से उन्हें दोबारा एक मंच मिल सके और वह खेल के मैदान तक पहुंचे। कार्यक्रम में पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा रानी, आईजीआईएमएस के कार्यकारी निदेशक डॉ विभूति प्रसन्न सिन्हा, आईजीआईएमएस के अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल, एलएनजेपी निदेशक डॉ. सुभाष चंद्रा,  श्री उत्तम ज्योति नारायण, नोडल पदाधिकारी, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार, कार्यक्रम समन्वयक एवं पूर्व निःशक्तता आयुक्त शिवाजी और पीडब्लूडी संघ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार मिश्र समेत कई अन्य डॉक्टर्स मौजूद उपस्थित थे।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu