Ad Code


गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को किया जायेगा प्रशिक्षित - international-training




इंडिया प्रोंटो इंटरनेशनल द्वारा दिया जायेगा प्रशिक्षण 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):-  जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है. सुरक्षित प्रसव के लिये चिकित्सा संस्थानों को सुविधाजनक बनाया जा रहा है। वहीं चिकित्सा संस्थानों में बेहतर माहौल के निर्माण को लेकर भी जरूरी कोशिशें हो रही हैं। ताकि सुरक्षित प्रसव के लिये सरकारी चिकित्सा संस्थानों को ज्यादा विश्वसनीय बनाया जा सके. इसी कड़ी में शुक्रवार को गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल विषय पर स्वास्थ्यकर्मियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग व प्रोंटो इंटरनेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रसव कक्ष में कार्यरत चिकित्सक, नर्स एवं अन्य सहयोगी कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. 
संस्थागत प्रसव में गुणात्मक सुधार प्रशिक्षण का उद्देश्य : 
मातृत्व-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से सुरक्षित प्रसव जरूरी है. इसके लिये स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव संबंधी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं. प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की सुरक्षा महत्वपूर्ण होती है. इसके लिये प्रसव कक्ष का माहौल सकारात्मक होना जरूरी है. साथ ही मरीजों के साथ कर्मियों का सहयोगपूर्ण व सम्मानपूर्ण व्यवहार का होना भी जरूरी है. संस्थागत प्रसव में गुणात्मक सुधार लाना प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य से है. गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं की उपलब्धता से प्रसव संबंधी मामलों के निष्पादन में सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा. इससे मातृत्व-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लायी जा सकती है.
संस्थागत प्रसव है सुरक्षित मातृत्व का मार्ग:
संस्थागत प्रसव का मुख्य उद्देश्य मातृ और शिशु मृत्यु दर को रोकना है. संस्थागत प्रसव से किसी भी खतरे को समय रहते पहचाना जा सकता है. सरकार द्वारा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएँ चलायी जा रही हैं. साथ ही संस्थागत प्रसव से संबंधित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान व जननी सुरक्षा योजना की जानकारी आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से चिह्नित गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों को दी जा रही है. आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए चिह्नित गर्भवती को संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. सरकारी अस्पतालों में प्रसूति विशेषज्ञ व प्रशिक्षित नर्स प्रसव कार्य कराती हैं. सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा सदर अस्पताल में मौजूद है.
संस्थागत प्रसव के फायदे: 
• कुशल एवं प्रशिक्षित डॉक्टर द्वारा प्रसव क्रिया संपादित 
• दवा और उपकरण की सुलभता
• उच्च जोखिम वाले प्रसव की समय रहते पहचान
• जच्चा और बच्चा की समुचित देखभाल
• शिशु और मातृ मृत्यु दर पर अंकुश
• प्रसव के बाद माँ और बच्चे की सम्पूर्ण देखभाल


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu