Ad Code


नारी सशक्तिकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से दिया गया योगदान : डीपीओ




• राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन
• लाभुकों को दी गयी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- सदर परियोजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र संख्या -92 (शिवगंज पश्चिम) में सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। आईसीडीएस जिला प्रोग्राम पदाधिकारी माला कुमारी के अनुश्रवण में इसे संचालित किया गया। इस दौरान जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में उपस्थित लाभुकों के बीच योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा नारी सशक्तिकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से योगदान दिया गया है। जिससे नारी समाज काफी सशक्त हुआ है और आगे भी होगा। कार्यक्रम में सदर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कुमारी अर्चना एवं ग्रामीण बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अर्चना सिन्हा ने आईसीडीएस द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम के बारे में लाभुकों को बताया गया। 
आयरन की गोलियों का सेवन विटामिन सी के साथ करें :
जिला प्रोग्राम पदाधिकारी माला कुमारी ने एनीमिया से बचने की हिदायत देते हुए बताया गया कि महिलाएं व लड़कियां आयरन की गोलियों का सेवन दूध व चाय के साथ करती हैं जो कि गलत है। इससे शरीर में आयरन का अवशोषण कम हो जाता है। आयरन फोलिक एसिड की गोलियों का सेवन, विटामिन सी युक्त आहार जैसे नीबू, संतरा, आदि के साथ किया जाना चाहिए। इससे आयरन का अवशोषण सुचारु रूप से हो सके। भोजन में पालक, मेथी, बथुआ, सरसों, मूंगफली चना और गुड़ आदि की मात्रा बढाएं क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।
स्लोगन लेखन एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन :
कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों के बीच कोरोना से बचाव संबंधी स्लोगन लेखन एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 10 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर नगमा, द्वितीय स्थान पर सानिया एवं तृतीय स्थान पर पीहू कुमारी को चयनित किया गया। विजेताओं को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रखंड समन्वयक सुधीर कुमार पाण्डेय एवं रेखा कुमारी ने संयुक्त रुप से किया। कार्यक्रम का आयोजन सेविका आरती देवी व सहायिका सुनीता देवी द्वारा किया गया।
कोविड टीकाकरण के बारे में दी गयी जानकारी:
कार्यक्रम में उपस्थित लाभुकों को कोविड टीकाकरण के महत्ता की जानकारी दी गयी. साथ ही लाभुकों को हमेशा कोविड अनुरूप आचरण अपनाने की सलाह दी गयी.


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu