Ad Code


बरसात के दिनों में टाइफाइड होने की बढ़ जाती है संभावना, रहें सतर्क- rainy season






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- बरसात के दिनों अमूमन मौसमी बीमारियों की समस्या  बढ़ जाती है। जरा सी लापरवाही लोगों को बीमारियों की चपेट में ले लेती है। ऐसे मौसम में टाइफाइड की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में इसे लेकर सतर्क रहना जरूरी है। इससे बचाव के लिए तत्काल इलाज की जरूरत है। टाइफाइड उन बीमारियों में से है जो आपके शरीर को तोड़ कर रख देती है, ऐसे में आपको इस बीमारी के लक्षण के बारे में जानना बेहद जरूरी है ताकि आप इसे समय रहते पहचान लें और अपना अच्छा इलाज करवा सकें। टाइफाइड के लक्षण में बुखार आम है लेकिन ऐसा तो मलेरिया व डेंगू में भी होता है। ऐसे में आपको टाइफाइड के बुखार को समझना होगा और जानना होगा कि ये इनसे आखिर अलग कैसे है। क्योंकि इसमें बुखार कई बार 104 डिग्री तक पहुंच जाता है साथ ही ये 2-3 दिनों तक बना रहता है। ऐसे में अगर आपके साथ ये हो रहा है तो अलर्ट हो जाएं।

टाइफाइड गंभीर मामले भी चिकित्सकीय देखभाल से होते हैं ठीक :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. केएन सिन्हा ने बताया, हाल के दिनों में टाइफाइड के मरीज बढ़े जरूर हैं, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को लगातार 100 डिग्री से अधिक बुखार रह रहा है तो उसे तत्काल नजदीकि सरकारी अस्पताल में जाकर जांच कराने की आवश्यकता है। जांच में अगर टाइफाइड की पुष्टि हो जाती है तो तत्काल इलाज शुरू कर देने की आवश्यकता है। टाइफाइड के शुरुआती लक्षण दिखने पर इलाज शुरू होने से मरीज के गंभीर होने की सम्भावना कम होती है, गंभीर होने पर भी चिंता की कोई बात नहीं है। गंभीर मामले भी चिकित्सकीय देखभाल से ठीक हो जाते हैं। इसलिए अगर लक्षण से लगे कि आप टाइफाइड से पीड़ित हैं तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

दूषित पानी पीने से बचें :
जिले के कई प्रखंडों में फिलवक्त बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है। अधिकतर क्षेत्र में बाढ़ा का पानी जमा हो गया है। टाइफाइड होने में दूषित पानी पीना महत्वपूर्ण कारण बनता है। इसलिए दूषित पानी पीने से बचें | इसलिए सामान्य तौर पर भी बुखार हो तो पानी को उबाल कर पीएं। सामान्य व्यक्ति भी अभी के मौसम में पानी को उबालकर पीएं ही तो बेहतर रहेगा। गंदगी, नाले-नालियों के आसपास और गंगा किनारे रहने वाले लोगों को इसे लेकर खासा सतर्क रहने की जरूरत है। साथ में गर्म भोजन ही करें। बासी भोजन या काफी देर का बना खाना खाने से बचें। बासी भोजन को गर्म कर खाने की आदत से भी परहेज रखें। बहुत लोगों को देखा जाता है कि बासी खाना को गर्म कर ताजा खाना समझने की भूल कर बैठते हैं। ऐसी गलती करने से बचें।

जंक फूड से रहें सावधान : 
अभी के समय में जंक फूड खाने का चलन बढ़ा है। इससे न सिर्फ टाइफाइड के मामले बढ़े, बल्कि दूसरी बीमरियां भी हो रही हैं। जंक फूड किसी भी सूरत में सेहतमंद नहीं रहता है। ऊपर से साफ-सफाई का बेहतर ध्यान भी नहीं रखा जाता है। इसलिए जंक फूड खाने से बचें। जंक फूड में जो गंदगी मौजूद रहती है, उससे भी टाइफाइड होने का खतरा रहता है। इसलिए अगर टाइफाइड समेत अन्य बीमारियों से बचने के लिए जंक फूड का इस्तेमाल नहीं करें। खुले में बिक रहे चाट-पकौड़ियों को खाने से हर हाल में परहेज करें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu