Ad Code


घर- घर जाकर आशा कार्यकर्ता गर्भनिरोधक साधनों का कर रही हैं वितरण- per year



 


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- हर साल की भांति इस बार भी जिले में जनसंख्या नियंत्रण के लिये विशेष अभियान चलाये जायेंगे। हालांकि विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है। लेकिन, इसे सफल और व्यापी बनाने के लिये दो सप्ताह पूर्व ही विभिन्न अभियान व गतिविधियों का संचालन शुरू कर दिया जाता है। जिससे निचले पायदान पर रहने वाले लोग भी इस अभियान का लाभ उठा सकें। इसी क्रम में जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा की शुरुआत सोमवार को हुयी। जिसके पहली गतिविधि के तहत आशाकार्यकर्ताओं के द्वारा दंपति संपर्क पखवाड़ा चालू कर दिया गया है। जिसमें आशा कार्यकर्ताएं नवदंपतियों को गर्भ निरोधक अस्थायी साधनों का वितरण करते हुये उन्हें परिवार नियोजन के फायदों की जानकारी दी जा रही है। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सक तथा सदर अस्पताल व डुमरांव अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक को पत्र जारी कर कार्यक्रमों के संचालन की जानकारी दे दी है। जिसके अनुरूप संबंधित अधिकारी अपने क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की निगरानी करेंगे।
27 जून से लेकर 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार
पत्र में सिविल सर्जन ने बताया है कि इस साल कोरोना के संक्रमण की संभावना को देखते हुये "आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी’ थीम पर विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसके लिये दो चरण में गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। पहले चरण में 27 जून से लेकर 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। ताकि, 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का संचालन सफलता पूर्वक किया जा सके। दूसरे चरण में बंध्याकरण के साथ-साथ पुरुष नसबंदी के लिये शिविरों का भी आयोजन किया जायेगा। दूसरी ओर, विशेष प्रचार-प्रसार किया जाना है। इसके लिये राज्य सरकार के निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों में एक-एक सारथी रथ रवाना किये जायेंगे। जिनके माध्यम से प्रखंडों में पांच दिन लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके लिये सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों ने अपने क्षेत्र में सारथी रथ के लिये रूटचार्ट निर्धारित कर लिया  है। ताकि, पंचायत, गांव व वार्डों में रह रहे ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिल सके।
वर्चुअल माध्यम से आशा कार्यकर्ताओं का किया जायेगा क्षमतावर्धन :
जिला स्वास्थ्य उत्प्रेरक संतोष कुमार राय ने बताया आयोजन को लेकर जिले में जिलास्तरीय, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स के क्षमतावर्धन के लिए मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जायेगा। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं, आईसीडीएस कर्मियों को  भी ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में शामिल किया जायेगा। इस दौरान डिस्प्ले पोस्टर के माध्यम से जनसंख्या स्थिरीकरण की  आवश्यकता, विवाह में देरी और पहले बच्चे का जन्म समय और दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल के अंतराल के बारे में जागरूक किया जा रहा है। साथ ही कॉन्ट्रासेप्टिव मेथड के इस्तेमाल के बारे में भी ऑनलाइन तरीके से कॉउंसिलिंग की जानकारी दी जायेगी। ताकि, वह क्षेत्रों में जाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन के लिये जागरूक कर सकें और उन्हें बंध्याकरण व नसबंदी के लिये शिविर में ला सकें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu