Ad Code


अब कोविड टीकाकरण अभियान का समर्थन कर बन सकते हैं युवा चैंपियन- health ministry






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- किसी भी आंदोलन या अभियान को पूरा करने में युवाओं की सहभागिता अति आवश्यक है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने एवं टीकाकरण कार्यों में आवश्यक सहायता प्रदान करने में युवाओं की भागीदारी को महसूस किया है। युवाओं की सोच और क्षमता को देखते हुये मंत्रालय ने युवाओं को टीकाकरण अभियान की मुख्य धारा से जोड़ने का निर्णय लिया है। इसके लिये मंत्रालय ने युवाओं के लिए गाइडबुक (टूलकिट) जारी किया है। जिसे ‘कोविड 19 के विरुद्ध  लड़ाई  में युवाओं की पहल' का नाम दिया गया है। इस टूलकिट की मदद से युवा टीकाकरण और कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार का पालन करवाने में सरकार की बड़ी मदद कर सकते हैं। जरूरी बात यह है कि इस टूलकिट को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति एडवोकेसी के रूप में तैयार किया गया है।
एडवोकेसी के माध्यम से सोच में आएगा बदलाव :
टूलकिट में बताया गया है कि एडवोकेसी के जरिए हम समाज के कमजोर वर्ग की आवाज उठाने में मदद करते हैं। साथ ही, अपने अधिकारों की सुरक्षा और संरक्षण और विभिन्न अभियानों और सामाजिक कार्यों का समर्थन कर पाते हैं। क्योंकि जिन विचारों और परंपराओं में हम बदलाव लाना चाहते हैं, उनका असर इन्हीं वर्गों पर सबसे ज्यादा होता है। इससे हम एक सकारात्मक महाअभियान शुरू कर सकते हैं। इसके द्वारा किया गया बदलाव व्यक्तिगत स्तर, स्थानीय स्तर (उदाहरण के लिए स्थानीय सरकार, पुलिस, धार्मिक नेताओं या योर स्कूल) एवं राष्ट्रीय स्तर पर भी हो सकता है।
अफवाह और मिथक रोकने का किया जा सकता है प्रयास :
मंत्रालय द्वारा जारी टूलकिट की मदद से युवा सकारात्मक तथ्यों को प्रोत्साहित करने,  टीका लगवाने ओर सकारात्मक अनुभव साझा कर सकते हैं। उनके द्वारा झिझक, अफवाह और मिथक रोकने का प्रयास किया जा सकता है। टूलकिट को तीन हिस्सों में बांटा गया है जिसमें युवा अपनी व्यवस्ता के अनुसार समय दे सकते हैं| इनमें दो मिनट के कार्य, दस मिनट के कार्य और पंद्रह मिनट के कार्य शामिल हैं। टूलकिट में युवाओं को दो मिनट के कार्यों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट, टिवटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जाने और नई जानकारी और अपडेट प्राप्त करने की सलाह दी गयी है। वहीं दस मिनट के कार्य में अपने सोशल मीडिया पर कोविड 19 टीकाकरण अभियान, कोविड अनुरूप व्यवहार, मनो-सामाजिक स्वास्थ्य की जानकारी वाले क्रिएटिव साझा करने की सलाह दी गयी है।
डिजिटल व गैर डिजिटली सामग्री करें विकसित :
इसके अलावा डिजिटल व गैर डिजिटल सामग्री विकसित की जा सकती है। डिजिटल सामग्री में फोटो लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराये गये फ्रेम, फिल्टर या स्टिकर जोड़ कर पोस्ट  करते समय मंत्रालय व दोस्तों को टैग करने के लिए कहा गया है। वहीं, गैर डिजिटल मीडिया क्षेत्रों में एडवोकेसी करने के लिए स्थानीय हस्तियों, निजी व सरकारी डॉक्टरों, नर्सों व अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मियों की पहचान कर उनके साथ मंत्रालय द्वारा विकसित क्रिएटिव साझा करने की अपील की गयी है। मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी गयी जानकारी से शिक्षाप्रद लेख तैयार कर अखबारों व पोर्टल के साथ साझा किया जा सकता है। सामुदायिक रेडियो से जुड़ कर कोविड संबंधित संदेशों को स्थानीय भाषा में साझा किया जा सकता है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu