Ad Code


दिनदहाड़े बालू माफिया बेखौफ होकर कर रहे गंगा नदी से सफेद बालू का अवैध खनन,प्राकृतिक संपदा के सरेआम दोहन पर जिला प्रशासन की रवैया संदेहास्पद- buxar gangs river



By- Gulshan Singh
(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  जिले में सक्रिय बालू माफियाओं के द्वारा लगातार गंगा नदी से सफेद बालू के अवैध खनन का कारोबार दिनदहाड़े किया जा रहा है. बता दें कि सफेद बालू का यह खेल प्रशासन की नाक के नीचे आसानी से फल फूल रहा है। लेकिन प्रशासनिक अमला इस पर नकेल कसने में कामयाब नहीं हो पा रहा है। ऐसा क्यों हो रहा है कि सूचना मिलने के बाद भी प्रशासन कोई एक्शन नही ले रहा और बालू माफिया आसानी से निकल भी जा रहें। वही पुलिस प्रशासन का बालू माफियाओं के प्रति नरम रवैया अपने आप मे कई सवाल खड़े कर रहे हैं।


बता दें कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र में कमरपुर पंचायत अंतर्गत दानी कुटिया और कम्हरिया गंगा घाट पर से आए दिन अवैध रूप से बालू खनन का काला कारोबार जारी है। हैरानी की बात यह है कि पुलिस की नाक के नीचे ही गैर-कानूनी काम बेरोक-टोक चल रहा है। खनन अधिकारियों को जब इस मामले की जानकारी दी गई तो ऐक्शन लेने की बात कही गई है।

मजे की बात तो यह है कि न सिर्फ रात के सन्नाटे और अंधेरे में बल्कि, खनन माफिया के आदमी बेखौफ तरीके से सफेद बालू का अवैध खनन दिन के उजाले में कर रहे हैं। नदी के पास कई ट्रैक्टर-ट्रॉली खाली आते हैं। इसके बाद बालू लोड करके चले जाते हैं। इस मनमानी पर लगाम लगती नहीं दिख रही है। पुलिस का रवैया इस मामले में सवालों के घेरे में है। मुफस्सिल थाना क्षेत्र में सरेआम ट्रैक्टर और ट्रक सफेद बालू लेकर तस्करी करते फिरते है लेकिन कोई रोकने वाला नहीं। ड्यूटी पर तैनात पुलिस उनसे पूछताछ तक नहीं करती। खनन माफिया इस प्राकृतिक संपदा का दोहन कर मालामाल हो रहे हैं, वहीं प्रशासन उस पर अंकुश लगाने में नाकाम है।

खनन के इस खेल में माफिया के गुर्गे बेखौफ हैं। उन्हें पुलिस की कोई परवाह नहीं है। 

खनन माफियाओं के मनोबल इतना बढ़ा है कि वे लोग न सिर्फ दिनदहाड़े बालू की ढुलाई करते हैं बल्कि,चौसा-बक्सर मुख्य मार्ग पर जहाँ तहां सफेद बालू का स्टॉक किये हुए हैं वही जिला प्रशासन की तमाम गाड़िया इस रास्ते गुजरती है इसके बावजूद पुलिस कान में रुई लगाकर बैठी रहती है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि कहीं इस काले कारोबार में कोई प्रशासनिक मिलीभगत तो नहीं है।

उधर,इस मामले में मुफस्सिल थाना प्रभारी मनोज कुमार को फोन करने पर फोन काट दिए जाते है। जबकि जिला खनन पदाधिकारी धर्मवीर कुमार से बातचीत किया गया तो उनका कहना है कि गंगा नदी से बालू खनन की जानकारी मिली है। इस मामले में सीओ को सूचित किया गया है। नदी के पास मॉनिटरिंग की जा रही है। अगर इसमें पुलिस का भी हाथ है तो उनके खिलाफ भी जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu