Ad Code


होम आइसोलेट मरीज व उनके परिजन अब फोन कर सामुदायिक रसोई से मंगा सकेंगे भोजन- home isolation





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीजों का दो स्तरों पर इलाज हो रहा है। जिसमें गंभीर लक्षणों के मरीजों को कोविड केयर सेंटर्स में भर्ती किया गया है, तो हल्के व बिना लक्षणों वाले मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। वहीं, संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। जिससे दैनिक रोजगार करने वाले, गरीब, असहाय जैसे लोगों के सामने भोजन की समस्या खड़ी  हुयी है। ऐसे लोगों के लिए जिले के विभिन्न इलाकों में सामुदायिक रसोई शुरू की गई है। जिसके माध्यम से जरूरतमंदों व असहायों के साथ साथ कोविड केयर अस्पताल के मरीजों व उनके परिजनों को निःशुल्क दो वक्त का भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन, राज्य सरकार ने सामुदायिक रसोई की महत्ता व जरूरत को देखते हुए इसे और भी व्यापक स्तर पर संचालित करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलाधिकारी को व्हाट्सएप नंबर जारी करने को कहा है। जिलाधिकारी आवश्यकतानुसार अपने जिले में भी ऐसा व्यवस्था लागू करें ताकि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीज एवं परिजन के लिए भोजन की व्यवस्था की जा सके। साथ ही, साथ छोटे बच्चों के लिए दूध की भी व्यवस्था करने की बात कही गयी है।
जल्द जारी होंगे सामुदायिक रसोई के व्हाट्सएप नम्बर :
पत्र के आलोक में सामुदायिक रसोई के नोडल अधिकारी सह बक्सर डीसीएलआर प्रभात कुमार ने बताया, फिलहाल सामुदायिक रसोई के लिए कंट्रोल रूम (06183-223333) स्थापित किया गया है। जिस पर जरूरतमंद लोग अपनी आवश्यकता अनुसार भोजन की मांग कर सकते हैं। उन्होंने बताया, सरकार के निर्देश पर जल्द ही व्हाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा। जिसके माध्यम से जरूरतमंद, असहाय, होम आइसोलेट मरीज व उनके परिजन कॉल करके भोजन की मांग सकते हैं। सूचना पर सामुदायिक रसोई में कार्यरत स्वयंसेवक तुरंत उक्त जरूरतमंद को भोजन पहुंचाएंगे। साथ ही, व्हाट्सएप नंबर का व्यापक प्रचार प्रसार करना है। जिससे अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों तक सामुदायिक रसोई का  लाभ उठा सकें और कोई भी भूखे पेट सोने को मजबूर न हो। 
जिले में संचालित हैं 13 सामुदायिक रसोई :
राज्य सरकार व आपदा विभाग के निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों में सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है। फ़िलहाल जिले में 13 सामुदायिक रसोई के माध्यम से जरूरतमंदों को दो वक्त भोजन दिया जा रहा है। जिसमें सदर प्रखंड में तीन व अन्य प्रखंडों में एक-एक सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया, सामुदायिक रसोई में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी नियमों का पालन किया जाता है। साथ ही, खाना बनाने के समय रसोई स्थान पर साफ-सफाई रखी जाती है। जिलाधिकारी अमन समीर स्वयं सामुदायिक रसोई में जाकर जानकारी हासिल करते हैं। इसके अलावा स्वयं वहां भोजन करके उसकी गुणवत्ता की जानकारी लेते हैं। साथ ही, वहां भोजन करने के लिए आ रहे गरीब एवं जरूरतमंदों से भी फीडबैक लेते हैं। जिससे खाने की गुणवत्ता का ख्याल रखा जा सके।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu