Ad Code


कोरोना के खिलाफ जीवन रक्षक की तरह काम करेगा कोरोना का टीका : इन्द्रप्रताप सिंह- indrapratap singh




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोविड-19 के संक्रमण व उसकी संभावना से बचने के लिए वैक्सीन की महत्ता को लोग समझने लगे हैं। पूर्व में टीका लेने के लिए लोगों को प्रेरित (मोटिवेट) करना पड़ता था, लेकिन अब लोगों में टीके को लेकर जागरूकता बढ़ी है। इसलिए लोग बढ़ चढ़कर टीकाकरण अभियान में शामिल हो रहे हैं। साथ ही, अन्य लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। टीके का पहला डोज ले चुके बक्सर नगर परिषद के उपमुख्य पार्षद इन्द्रप्रताप सिंह उर्फ बबन सिंह भी जागरूकता अभियान में लगे हुए हैं। उन्होंने टीका लेने के लिए अपने मित्रों, सगे संबंधियों आदि को भी प्रेरित किया। बबन सिंह का मानना है कि वैश्विक महामारी के खिलाफ कोरोना का टीका जीवन रक्षक की तरह काम करेगा। इसलिए वह निश्चित रूप से अपने निर्धारित तिथि को टीके का दूसरा डोज लेंगे और दूसरे डोज के लिए अन्य लोगों को जागरूक करेंगे। ताकि, नगर परिषद क्षेत्र का हर व्यक्ति और परिवार कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित हो सके।
दूसरा डोज लेना बेहद जरूरी :
बबन सिंह ने बताया, टीके का पहला डोज लेने के दौरान ही चिकित्सकों ने उन्हें दूसरे डोज की महत्ता व उसके कार्यों की पूरी जानकारी दी थी। जिसके बाद वह टीके के विषय में पूरी तरह से समझ पाए थे। उन्हें जैसा चिकित्सकों ने जानकारी थी, उसका पालन वह हर हाल में करेंगे। जिससे वे स्वयं तो संक्रमण से बचे रहेंगे। साथ अपने परिजनों को भी सुरक्षित रह सकेंगे। उन्होंने बताया टीके का पहला डोज लेने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। उल्टा उसके बाद वह शारीरिक तौर पर खुद को मजबूत पा रहे हैं। इसलिए टीके का दूसरा डोज भी लेंगे। 
दूसरे डोज के बाद ही होगा एन्टी बॉडीज का निर्माण :
बबन सिंह ने कहा, पहला डोज लेने के बाद भी संक्रमण की  संभावना  रहती  है। लेकिन, चिकित्सकों ने उन्हें बताया था कि टीके का दूसरा डोज लेने के बाद ही शरीर में एंटी बॉडीज का निर्माण शुरू होगा। जो कोविड-19 के खिलाफ उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा। हालांकि, टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करने की सलाह भी दी गयी है। जिससे संक्रमण की चपेट में आने से वह बच सकें। उन्होंने जिलेवासियों से टीका लेने के बाद भी मास्क का प्रयोग और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की। उन्होंने बताया मास्क का प्रयोग करने से न केवल कोविड-19 के संक्रमण से बचाव होगा। बल्कि, टीबी के वायरस, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि से भी बचा जा सकता है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu