Ad Code


अब पहला डोज लेने के 12 से 16 सप्ताह के बीच लेनी है वैक्सीन की दूसरी डोज- second dose






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोरोना वायरस व संक्रमण के खिलाफ जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण अभियान चल रहा है। गुरुवार तक जिले के 1,24,272 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगायी जा चुकी थी। वहीं, 31385 लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी है। इनमें 18 से 44 वर्ष तक के 6142 लाभार्थी को भी पहला डोज देकर टीकाकृत किया गया। दूसरी ओर, टीकाकरण को लेकर परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय व राज्य सरकार के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने फिर से नई गाइड लाइन्स जारी की है। जिसके तहत टीके का पहला डोज लेने वालों के लिए दूसरे डोज का अंतराल बढ़ा दिया गया है। नई गाइड लाइन्स के अनुसार टीके के दोनों डोज की बीच की अवधि बढ़ाई गई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया जिले में सभी लाभार्थियों को कोविशील्ड की  वैक्सीन दी  जा रही  है। इसके लिए सरकार के निर्देशानुसार पहले डोज के 84 से 112 दिन (12 से 16 सप्ताह) के बीच दूसरा डोज दिया जाएगा। हालांकि, जिन लोगों ने अन्यत्र स्थानों से को वैक्सीन का टीका लिया है, वो पूर्व की भांति 4 सप्ताह के बाद ही दूसरा डोज लेंगे।
दूसरा डोज लेने में अनदेखी न करें लाभार्थी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया टीकाकरण को लेकर सरकार की ओर से जो भी नई गाइड लाइन्स आई हैं, उनसे सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी (एमओआईसी) व टीकाकरण सत्र के संचालकों को अवगत कराया जा चुका है। जिसके आधार पर अब सत्रों का संचालन किया जाएगा। डीआईओ के अनुसार कई लोग कोरोना टीका का पहला डोज ले लेने के बाद दूसरा डोज समय पर नहीं ले रहे हैं। उन्होंने कहा जो लोग इस प्रकार की अनदेखी कर रहे हैं, वो ऐसा न करें। संक्रमण काल में  इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है। उन्होंने पहला डोज ले चुके लाभार्थियों से समय पर दूसरा डोज लेने की अपील की है। ताकि, वह संक्रमण की संभावना से मुक्त रह सकें। 
निर्धारित तिथि पर दूसरा डोज अवश्य लें :
डीआईओ डॉ. सिंह ने बताया जिस केंद्र पर कोरोना टीका का पहला डोज लेंगे। निर्धारित तिथि पर आकर जरूर दूसरा डोज अवश्य ले लें। अगर कोई कोरोना टीका का दूसरा डोज नहीं लेता है, तो उसके शरीर के अंदर एंटीबॉडीज विकसित नहीं होगी। इसलिए अगर कोरोना की चपेट से पूरी तरह से बचना है तो समय पर कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लें। दूसरा डोज नहीं लेने की लापरवाही भूल से भी नहीं करें। 
टीका लेने के बाद भी नियमों का पालन जरूरी : 
कोरोना टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद भी सावधानी जरूरी है। ऐसा नहीं कि किसी ने कोरोना का टीका ले लिया, तो वे पूरी तरह से सुरक्षित हो गए। ऐसा तब तक नहीं होगा, जब तक कि सभी लोग टीका नहीं ले लेते हैं। उसके बाद भी टीका लेने वालों को कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना होगा। भीड़भाड़ से बचना होगा। सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी रखनी होगी। घर में भी बात करते वक्त मास्क जरूर लगाएं।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu