Ad Code


हेरिटेज स्कूल के दोनों शाखाओं में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस- heritage-school-buxar

 


बक्सर । गुरुवार को हेरिटेज स्कूल बक्सर के दोनों ही शाखाओं में शिक्षक दिवस सह डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय के प्रेसिडेंट प्रेम कुमार पाठक निदेशक प्रदीप कुमार पाठक एवम प्राचार्य सुषमा कुमारी ने विद्यालय के समस्त शिक्षको के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ  डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित करके, दीप प्रज्वलित करते हुए किया। तत्पश्चात विद्यालय के प्रेसिडेंट महोदय ने शिक्षको को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए बच्चों को डा.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं बारे में अवगत करवाया। 




उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में शिक्षक को भगवान के समान माना जाता है। वहीं शिक्षक दिवस गुरु और शिष्य के बीच बने संबंध को जीने का और गुरु के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का एक अवसर  है। हमें शिक्षक दिवस के दिन ही नहीं अपितु प्रत्येक दिन जीवनपर्यंत अपने शिक्षकों का सम्मान एवम उनके निर्देशों का पालन करना चाहिए। इसी क्रम में कक्षा 4 तक के बच्चों को नैतिक मूल्यों पर आधारित फिल्म दिखाई गई तथा शिक्षको के द्वारा बच्चों के बीच मिठाई एवम बलून वितरित किए गए। कक्षा 5 से लेकर 12वीं तक के बच्चों के बीच एक रोचक एवम सफल शिक्षक विद्यार्थी संवाद का आयोजन किया गया। इस संवाद के कार्यक्रम में अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञ शिक्षकों ने अपने अनुभवों को अपने बच्चों के बीच साझा किया तथा उन्हें अपने जीवन में सफल होने के लिए अनुशासित नैतिक मूल्यों को अपनानें का अपील किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।  शिक्षको  ने स्वयं अपने बच्चों के बीच मिठाईयां बांटते हुए गुरु शिष्य संबंध एवम परंपराओं को स्थापित करने का प्रयास किया।



अंततः विद्यालय के निदेशक डॉक्टर प्रदीप कुमार पाठक ने सभी बच्चों को संबोधित करते हुए शिक्षा शिक्षक एवम शिष्य के महत्त्व तथा उनके बीच के सम्मान जनक स्नेहिल पारस्परिक संबंधों के समृद्धियों एवम मजबूतियों को आलोकित किया।
डॉक्टर प्रदीप ने बच्चों को ,शिक्षको, माता, पिता, दादा ,दादी ,नाना, नानी, तथा अपने सभी अभिभावकों का विनम्रता पूर्वक आदर करते हुए उनसे उनके अनुभवों ,परंपराओं, संस्कृतियों एवम संस्कारों को अपनाने एवम सीखने की बात पर बाल डाला। उन्होंने संसार के सभी ज्ञात एवम अज्ञात शिक्षको को सादर प्रणाम निवेदित करते हुए सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामना दी एवम बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu