Ad Code


आजाद भारत के प्रथम सांसद रहे महाराजा बहादुर कमल सिंह की जयंती पर समाजसेवियों ने दी श्रद्धांजलि- buxar-bihar-india


बक्सर । आजाद भारत के प्रथम सांसद रहे महाराज कमल सिंह की जयंती के मौके पर डुमरांव नगर स्थित सभागार में पुष्पांजलि सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व युवा नेता दीपक यादव ने किया, तत्पश्चात एक सभा का आयोजन किया गया जिसकी - अध्यक्षता सामाजिक कार्यकर्ता रोहित सिंह एवं संचालन युवा नेता अभिषेक रंजन ने किया। कार्यक्रम - का धन्यवाद ज्ञापन मुखिया सिंह - कुशवाहा ने किया।


सभा को संबोधित करते हुए दीपक यादव ने कहा की शाहाबाद के प्रथम सांसद रहे महाराजा कमल सिंह एक सच्चे जनमानस के नेता थे। उन्होंने शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जो आज भी मिसाल है महाराजा होने के बावजूद  सादगी से रहना और लोगों से मिलना-जुलना कमल सिंह की
पहचान थी। भाजपा नेता रोहित सिंह ने कहा कि महाराज ने स्कूल, कॉलेज और अस्पताल के लिए कई एकड़ जमीन दान में दी। 




शाहाबाद में बना महाराजा कॉलेज, जैन कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज डुमरांव का राज हाई स्कूल बक्सर एम भी कॉलेज बलिया कुंवर सिंह कॉलेज और बिहार का इकलौता प्रताप सागर टीबी अस्पताल बना है। भारत रत्न बिस्मिल्लाह खां कमल सिंह के दरबारी वादक थे। राजगढ़ स्थित कमल सिंह के बांके बिहारी मंदिर में बिस्मिल्लाह खां शहनाई बजाया करते थे। यहां के लोगों को रोजगार देने के लिए भी महाराज ने पर्याप्त कदम उठाए थे उनके द्वारा डुमरांव टैक्सटाइल्स एवं लालटेन फैक्ट्री सहित कई प्रतिष्ठान स्थापित किया गया था। एक राजा के साथ-साथ एक जनप्रतिनिधि के रूप में भी महाराज ने हमेशा आम जनता की भावनाओं का ख्याल रखा।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu