Ad Code


विश्व रक्तदाता दिवस पर 20 युवाओं ने किया रक्तदान- world-blood-doner


बक्सर । विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इस वैश्विक आयोजन का उद्देश्य रक्तदान के महत्व और आपात स्थिति के दौरान सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसके तहत शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल के रक्त अधिकोष में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डा. सुरेश चंद्र सिन्हा ने किया। इस मौके पर रेडक्रॉस के सचिव डॉ श्रवण तिवारी ने कई युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित कर उन्हें रक्तवीर बनने का अवसर प्रदान किया।



सीएस ने बताया कि इस वर्ष विश्व रक्तदाता दिवस के 20 वर्ष पूरे हुए हैं। इसके लिए इसकी 20वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस वर्ष का थीम है 'दान के उत्सव के 20 वर्षः रक्तदाताओं का धन्यवाद'। इस अवसर पर 20 लोगों ने रक्तदान किया। सिविल सर्जन ने बताया कि रक्तदान एक सरल प्रक्रिया है। यह किसी की जान बचाने में मदद कर सकती है। रक्तदान न केवल प्राप्तकर्ता के लिए सहायक है, बल्कि यह दाता को कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि आपात स्थितियां, बीमारी, दुर्घटना सहित प्रसव मामलों में जीवन रक्षा के लिए रक्त अति आवश्यक होती है। कई बार आकस्मिक परिस्थितियों में लोगों को सरलता से रक्त उपलब्ध नहीं हो पाता है। इसलिए कई बार सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है, ताकि जिले के रक्त कोषागार में खून की कमी न हो सके। 


रक्त अधिकोष के नोडल पदाधिकारी डा. राम कुमार गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महादान है और रक्तदाता समाज और मानवता के अनमोल सेवक हैं। वहीं, रेडक्रास सोसायटी के सचिव डा. श्रवण तिवारी ने बताया कि विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय स्थित किला मैदान से लेकर वीर कुंवर सिंह चौक तक प्रभातफेरी निकाली गई तो विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं के बीच रक्तदान दिवस के महत्व के संबंध में चर्चा भी की गई। इस मौके पर डा. राजेश सिंह, जावेद आबेदी, अमित अंकुर, दुष्यंत कुमार सिंह, मनीष कुमार उपाध्याय, राजेश कुमार रौशन, राकेश कुमार सिंह, श्यामजी राय आदि मौजूद थे।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu