Ad Code


सातुआन पर गंगा स्नान को उमड़ी भीड़,रामरेखा घाट पर स्नान के लिए पहुंचे सबसे अधिक लोग,सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रही पुलिस- buxar-ramrekha-ghat


बक्सर । जिले में सतुआन को लेकर  गंगा स्नान के लिए लोगो को भिड़ उमड़ पड़ी है। अहले सुबह से दूर दराज से लोग विभिन्न साधनों से पहुंच गंगा स्नान और दान पुण्य कर परिवार को सलामती की दुआ मांगने का काम किया।रामरेखा घाट पर मौजूद पंडित लाल बाबा ने कहा की सतुआन के साथ सनातन धर्म लग्न मुहूर्त शुरू हो गया है। आज लोगो द्वारा गंगा स्नान कर सत्तू और गुड़ को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है।दान भी आज पंडित और भिखारियों को सत्तू और गुड़ ही किया जाता है।बता दे की सुबह नौ बजे आने वाली पसिंजर से भी काफी संख्या में लोग गंगा घाट पर पहुंचते दिखाई दिए।




30 रुपए पाव बिका कच्चा आम

यह पर्व प्राचीन काल से ही चली आ रहा। सत्तू खाने की परंपरा का भी लोगों ने बखूबी निर्वहन किया है। घाट से स्नान कर लौटे दूर दराज के लोगों ने गमछे आदि कपड़ों में ही सत्तू और मूली का सेवन किया। गांवों में भी लोग दिन में इसे आम की चटनी के साथ खाकर पर्व मना रहे। मान्यता के अनुसार सतुआन के दिन ही लोग आम का सेवन करते हैं जिससे इसकी भारी मांग रही।सब्जी आदि की दुकानों पर कच्चे आम कल से ही 30 रुपए किलो तक बिके। 



मान्यता के अनुसार गांवों में आज भी पुराने लोग इसी दिन आम का सेवन करते हैं। गांवों में पर्व पर लोगों ने सुबह ही स्नान कर सत्तू दान किया।मूल रूप से यह त्योहार फसलों की कटाई के बाद खुशी का होता है, लेकिन इस बार मौसम की मार से अभी गेंहू की फसलों की कटाई शुरू हुई है।लेकिन किसान हो या अन्य लोग यह पर्व बड़े ही धुमधाम से मनाने का कार्य कर रहे हैं। इस पर्व पर बक्सर के रामरेखा घाट, नाथ बाबा घाट, सती घाट, रानी घाट, महदेवा घाट के अलावे दियर के विभिन्न घाटों पर गंगा में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu