Ad Code


किसान गोष्टी में सीजेन्टा के खास टमाटर बीज के बारे में दी गई जानकारी, कम लागत में दोगुनी होगी आय- buxar-district-farmer-agriculture



रिपोर्ट- गुलशन सिंह
बक्सर । पारम्परिक खेती की तुलना में नगदी फसलों की खेती की ओर जिले के किसानों का रुझान पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है. यही कारण है कि जिले में सब्जियों की खेती कर किसान न सिर्फ आर्थिक रूप से सशक्त बन रहे है बल्कि,कृषि के क्षेत्र में जिले के किसान नए आयाम भी रच रहे हैं. हालांकि, किसानों की आय बढ़ाने में बीज कंपनी सीजेन्टा का भी अहम भूमिका मानी जा रही है.

इसी कड़ी में डुमराँव अनुमंडल के सिमरी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मझवारी गाँव स्थित स्थानीय किसान नारायण सिंह के खेत में सीजेन्टा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बैनर तले किसान गोष्टी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें टमाटर बीज 7414 बिराजा के खासियत के बारे में किसानों को न सिर्फ जानकारी दी गई बल्कि,इसकी खेती से कम नुकसान में आय दोगुनी होने की बात कही गई. 

इससे पूर्व किसान गोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ रामकेवल सिंह के साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रगतिशील किसान नया भोजपुर के आशुतोष पान्डेय,अवधेश राय, मंटू राय,नारायण सिंह,बीज भंडार के डीलर दिनेश सिंह,जवाहर सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. उक्त जानकारी देते हुए सीजेन्टा कम्पनी के MDO अमित कुमार राय ने बताया कि किसानों के मुनाफे को ध्यान में रखकर कम्पनी ने टमाटर के खास वेरियंट को बाजार में लाया है जिसका नाम 7414 बिराजा है. 


यह बीज जिले के सभी अधिकृत डीलरों के पास उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि गोष्टी में किसान टमाटर की खेती में आने वाले चुनौतियों से लड़ने का भी गुण सीखें. इस मौके पर सीजेन्टा कम्पनी के स्टॉप जगनाथ नेहरा - DML, अरबिन्द सिंह-RM,अभिनव सिंह- TM,रवि रजन पान्डे PD,अमित कुमार MDO,मनदीप तिवारी FA,किसान चन्द्रकेश राय, अभिषेक राय,भीम बिंद, अर्जुन बिंद,जगनारायण राय,बबलू यादव,पारस यादव,बुलिया,बुलबुल सहित अन्य कई स्थानीय किसान मौजूद रहे.















................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu