Ad Code


एचडब्ल्यूसी पर मूलभूत सुविधाओं को बहाल करना पहली प्राथमिकता : सीएचओ




- पांडेय पट्‌टी एचडब्ल्यूसी पर जनआरोग्य समिति की बैठक में लिए गए विभिन्न निर्णय
- समिति के सदस्यों ने सेंटर पर व्याप्त समस्याओं से कराया अवगत

बक्सर | सरकार की अति महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर सेवाओं और सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए जन आरोग्य समिति का गठन किया गया है। ताकि, पंचायत स्तर पर लोगों को बेहतर व सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकें। जिसके मद्देनजर सदर प्रखंड के पांडेय पट्‌टी स्थित एचडब्ल्यूसी स्तर पर भी जन आरोग्य समिति का गठन किया गया है। इस क्रम में जन आरोग्य समिति की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें एचडब्ल्यूसी पर मूलभूत सुविधाओं को बहाल करने के लिए मासिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें समिति के सदस्यों ने सर्वप्रथम पेयजल और सेंटर की साफ-सफाई का मुद्दा उठाया। जिसमें सभी की  राय पर सेंटर के लिए अस्थायी रूप से सफाईकर्मी की व्यवस्था करने की बात कही गई। जिसका भुगतान सेंटर को मिलने वाले फंड से किया जाएगा। बैठक में सीएचओ श्वेता सिंह ने कहा कि सेंटर पर मूलभूत सुविधाओं को बहाल करना हमारी पहली प्राथमिकता है। बैठक में एएनएम साधाना कुमरी, आशा फैसिलिटेटर अर्चना श्रीवास्तव, आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका किरण देवी, जीविका वीओ गीता देवी व अन्य सदस्य शामिल हुए।
फंड के लिए एनजीओ व अन्य संस्थानों की तैयार की जाएगी सूची :
सीएचओ श्वेता सिंह ने बैठक में कहा कि एचडब्ल्यूसी पर मूलभूत सुविधाओं के अलावा अन्य सुविधाओं को बेहतर बनाना है। जिसमें आधारभूत संरचना, साज सज्जा समेत अन्य सुविधाएं शामिल हैं। जिनको बेहतर बनाने के लिए फंड की आवश्यकता होगी। इसके लिए गाइड लाइन्स के अनुसार समिति के द्वारा एनजीओ व अन्य संस्थानों से फंड ले सकती है। ताकि, उक्त राशि का प्रयोग सेंटर की बेहतरी के लिए किया जा सके। उन्होंने कहा कि फंड के लिए पंचायत व प्रखंड स्तर पर संचालित एनजीओ या संस्थानों की सूची तैयार कर उनसे संपर्क किया जाएगा। जिसके बाद उनसे संपर्क कर योजना के तहत फंड या सीआरएस फंड के लिए प्रेरित किया जाएगा। आगामी बैठक ऐसे संस्थानों की सूची के साथ की जाएगी।
ग्राम सभा का आयोजन कर गामीणों की ली जाएगी राय :
सीएचओ श्वेता सिंह ने समिति के सदस्यों को बताया, जन आरोग्य समिति का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाया जा सके। इसलिए सबसे जरूरी बात यह है कि ग्रामीणों के स्तर पर भी सेवाओं व सुविधाओं में आ रही कमियों को चिह्नित किया जाए। इसके लिए ग्राम सभा कर लोगों की राय लेनी है। जिसके बाद बिंदुवार उन कमियों को दूर करने के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। ताकि, सेंटर अंतर्गत सभी गांव के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सके। जिस पर समिति के सदस्यों ने अपनी सहमति जताई।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu