Ad Code


वेतन,पेंशन सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर अब सरकारी शिक्षकों को नहीं लगाना होगा कार्यालयों का चक्कर-डीपीओ शारिक अशरफ

                शारिक अशरफ,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना


 -ऑनलाइन दर्ज होगी शिकायत, डीपीओ ने जारी किए आधिकारिक इ-मेल आइडी

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- बक्सर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना शारिक अशरफ ने बताया कि उनके निरीक्षण के क्रम में यह बातें सामने आई कि शिक्षक अपनी परेशानियों को लेकर लोक शिकायत एवं अन्य कार्यालयों का प्रायः चक्कर काटते रहते हैं जिससे  शिक्षकों का समय बर्बाद होने के साथ ही छात्रों का भविष्य भी खराब होता है। उन्होंने बताया कि ऐसे में उन्होंने यह फैसला लिया है कि जो मामले जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के कार्यालय स्तर पर निष्पादन होने चाहिए उनको त्वरित निष्पादन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके कार्यालय में इंटरफेस बहुत कम हो। जो शिक्षक सुदूर इलाके के हैं उन्हें अपनी समस्याओं को लेकर कार्यालय आने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वह सीधे कार्यालय के मेल आईडी पर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे  जिन्हें वे खुद देखेंगे और उस पर संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करेंगे। इससे शिक्षकों का समय बचेने के साथ इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा। क्योंकि, शिक्षक जब विद्यालय में होंगे तो उनका ध्यान बच्चों की पढ़ाई पर होगा। 

डीपीओ ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए समय सीमा भी तय की गई है। इसके साथ ही शिक्षकों के पेंशन एवं वेतन सम्बंधित समस्याओं का भी निष्पादन स्थापना कार्यालय से ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीते कुछ वर्षों में विभाग से शिक्षकों तथा आमलोगों का भरोसा कम हुआ है जिसे पुनः स्थापित करने के प्रयास में वे लगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रायः देखा जा रहा है कि जिला लोक शिकायत बक्सर एवं जिला सेवा शिकायत कार्यालय बक्सर से संबंधित परिवाद का ससमय निष्पादन ना करके एक ही मामला पर तारीख पर तारीख पड़ती रहती है, जिसमें परिवादी को परेशानी के साथ कार्यालय का भी समय बर्बाद होता है।  इसका मूल कारण कार्यालय लिपिकों द्वारा शिक्षकों की समस्याओ का ससमय निष्पादन नही करने है। इसके चलते कई दूसरी समस्याएं पैदा हो रही हैं। ऐसे में सभी प्रकार की समस्याओं के निस्तारण के लिए स्थापना कार्यालय से आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार यदि कार्यवाही विभाग स्तर से लंबित होगी तो प्रतिवेदन 1 सप्ताह के अंदर देने होंगे । वही लोक शिकायत एवं सेवा शिकायत कार्यालय बक्सर के परिवाद यदि कार्यालय स्तर से लंबित होगा तो उसकी समुचित कार्रवाई करते हुए पदाधिकारी एक पखवारा के अंदर प्रतिवेदन देंगे। 

इसके अलावा यदि कार्यवाही किसी अन्य स्तर से अर्थात विद्यालय स्तर या शिक्षा विभाग के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से लंबित है तो उसका निष्पादन 30 दिनों के भीतर करते हुए प्रतिवेदन देंगे। वही तय समय के अंदर निष्पादन नहीं करने एवं टालमटोल वाला जवाब देने पर संबंधित कर्मचारी के ऊपर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu