Ad Code


छात्र-छात्राओं को टीकाकृत करने के लिए सरकारी के साथ निजी स्कूलों में भी लगाए जाएंगे टीके : डीआईओ- covid-vaccine




- कोविड टीकाकरण महोत्सव के पहले दिन 10 हजार से अधिक लाभार्थियों को किया गया टीकाकृत
- बच्चों को टीके के प्रतिकूल प्रभाव (एडवर्स इफेक्ट) से बचाने के लिए स्कूलों में चिकित्सक भी होंगे तैनात

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- कोरोना संक्रमण की आहट को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला समेत पूरे सूबे में 13 अगस्त तक कोविड टीकाकरण का महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में वृहद पैमाने पर लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। इस क्रम में महोत्सव के पहले दिन जिले में 10 हजार से भी अधिक लोगों को टीकाकृत किया गया। टीकाकरण के इस महोत्सव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस दौरान पंचायतों में लगाए जाने वाले सत्र स्थलों पर सभी उम्र वर्ग के लोगों को टीके की पहली और दूसरी डोज के अलावा प्रीकॉशनरी डोज दी जा रही है। ताकि, लोगों को टीका लेने के लिए इधर उधर न भटकना पड़े। वहीं, महोत्सव के दौरान प्रत्येक दिन 300 से अधिक सत्र स्थलों का संचालन किया जाएगा। जिसकी जानकारी लाभार्थी अपने इलाके की संबंधित एएनएम, आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से ले सकते हैं। वहीं, 60 साल से अधिक उम्र से लाभुकों जो चलने फिरने में असमर्थ हैं, उनको चिह्नित करते हुए घर में ही टीकाकृत किया जाएगा।
सभी स्कूलों में लगाए जाएंगे सत्र :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में 12 से 14 तथा 15 से 17 वर्ष के कई छात्र-छात्र अभी भी कोविड टीके का लाभ पाने से वंचित हैं। जिसके लिए रणनीति के तहत कार्य किया जा रहा है। अब सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ निजी स्कूलों के बच्चे को भी टीकाकृत करने के लिए सत्र स्थलों का संचालन किया जाएगा। वहीं, टीके के प्रतिकूल प्रभाव (एडवर्स इफेक्ट) को देखते हुए स्कूलों में चिकित्सकों की भी तैनाती की जा रही है। ताकि, टीका लेने के बाद यदि किस बच्चे की तबियत खराब होती है, तो उसका इलाज ससमय किया जा सके। हालांकि, टीका लगाने के पूर्व स्कूली बच्चों से पूछताछ की जा रही है। हालांकि, अब तक जिले में ऐसी कोई भी सूचना नहीं मिल रही है। 
दूसरी डोज के छह माह बाद ले सकते हैं प्रीकॉशनरी डोज :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में प्रीकॉशनरी डोज को लोकर अभी भी लोगों में जानकारी की कमी है। लोग समझ रहे हैं कि टीके की प्रीकॉशनरी डोज 9 माह के बाद ही लगानी  है। लेकिन, उन लोगों को समझना होगा  कि सरकार ने प्रीकॉशनरी डोज लेने के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसमें बताया गया है कि दूसरी डोज लेने के छह माह के बाद लाभुक प्रीकॉशनरी डोज ले सकते हैं। इसलिए 18 से 59 साल के ऐसे लाभार्थी जिन्होंने छह माह पूर्व टीके की दूसरी डोज ली है, वे नजदीकी टीकाकरण सत्र स्थल पर जाकर अपना प्रीकॉशनरी डोज अनिवार्य रूप से ले लें।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu