Ad Code


अब कोविड टीकाकरण के बूस्टर डोज में भी लगेगी कोर्बेवैक्स




दूसरे डोज के छः माह अथवा 26 सप्ताह के उपरांत लगेगी बूस्टर डोज  
कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्र जारी कर दिए निर्देश 

बक्सर। राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत करने की मुहीम जारी है. नियमित अंतराल पर टीकाकरण का महाअभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकृत करने का प्रयास किया जा रहा है. अभी तक कोवैक्सीन  एवं कोविशील्ड के बूस्टर डोज लाभार्थियों को लगाये जा रहे थे. अब कोर्बेवैक्स वैक्सीन को भी बूस्टर डोज के रूप में लाभार्थियों को लगाया जा सकेगा. इस सन्दर्भ में कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार संजय कुमार सिंह ने सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं. 
दूसरे डोज के छः माह अथवा 26 सप्ताह के उपरांत लगेगी बूस्टर डोज:
जारी पत्र में बताया गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देश के आलोक में 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थी को  प्रीकॉशन डोज के तहत कोवैक्सीन  एवं कोविशील्ड की   दोनों खुराक से आच्छादित लाभार्थी को उक्त वैक्सीन के विकल्प के रूप में कोर्बेवैक्स वैक्सीन से आच्छादित किया जा सकता है. दूसरी  खुराक लेने के उपरांत छः माह अथवा 26 सप्ताह की अवधि पूरी हो जाने के उपरांत कोर्बेवैक्स वैक्सीन की   प्रीकॉशन / बूस्टर डोज लगायी  जा सकती  है.   
संक्रमण से सुरक्षा के लिए संपूर्ण टीकाकरण जरूरी --
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीके की  सभी डोज लगवानी  जरूरी  है. सभी डोज लेने से संक्रमण की आशंका 90 फीसदी तक कम हो जाती है और यदि संक्रमण हुआ भी तो अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं आती . कोरोना के नए वैरिएंट आते रहते  और इससे सुरक्षित रहने में टीकाकरण की अहम् भूमिका है. टीकाकरण के साथ कोविड सुरक्षा मानकों का ध्यान रखकर स्वयं एवं समुदाय को सुरक्षित रखा जा सकता है.







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu