Ad Code


नियमित टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों के लिए विशेष कैचअप सत्र का होगा आयोजन : डॉ. सुधीर- doctor-sudhir




- नियमित टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के जिले में छह से 11 जून तक घर होगा सर्वे
- आशा दिवस के अवसर पर बैठक का आयोजन कर दिए गए दिशा निर्देश

(बक्सर):- जिले में गर्भवती और शिशु के नियमित टीकाकरण पर भी जोर दिया जा रहा है। ताकि गर्भवती एवं शिशु का ससमय नियमित टीकाकरण सुनिश्चित होने के साथ उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके। इसे सार्थक रूप देने के लिए सोमवार से जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र अंतर्गत छह से 11 जून तक सर्वे किया जायेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए संबंधित क्षेत्र की एएनएम द्वारा सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं के समन्वय से गर्भवती एवं शिशु का नियमित टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सदर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को आशा दिवस के अवसर पर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जासो, नदांव, बोक्सा और उमरपुर की आशा कार्यकर्ताओं और फैसिलिटेटर शामिल हुईं। बैठक में नियमित टीकाकरण, सर्वे, डुएलिस्ट की समीक्षा के अलावा एएनसी जांच की समीक्षा, आश्विन पोर्टल भुगतान सम्बंधित निर्देश, एमडीआर/सीडीआर की रिपोर्टिंग, सीबीएसी फॉर्म सर्वे की समीक्षा की गई। इस दौरान प्रभारी चिकित्सा प्राधिकारी डॉ. सुधीर कुमार, बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह, ब्लॉक मूल्यांकन और अनुश्रवण अधिकारी रविनकर्मत, डब्लूएचओ एफएम प्रशांत कुमार, बीएमसी आलोक कुमार शामिल रहें।

लाभार्थियों को टीकाकृत करने हेतु विशेष कैचअप सत्र का होगा आयोजन :

बैठक में डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, नियमित टीकाकरण के आच्छादन में सुधार लाने की दिशा में जिला प्रतिरक्षण विभाग लगा हुआ है। इसके लिए सर्वे किया जायेगा। ताकि, कम आच्छादन वाले क्षेत्रों व नियमित टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत करने हेतु विशेष कैचअप सत्र आयोजित कर उनका टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने बताया, सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने एवं शिशु के स्वस्थ्य शरीर निर्माण के लिए समय पर नियमित टीकाकरण जरूरी है। इसलिए, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम का भी आयोजन कर योग्य लाभार्थी का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे ससमय पर नियमित टीकाकरण भी सुनिश्चित हो सके। लेकिन, उसके पूर्व माइक्रो प्लान के आधार पर सर्वे होगा। जिसके आधार पर ड्यू लिस्ट तैयार कर लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकृत किया जायेगा।

ड्यू लिस्ट का अपडेट होना बहुत जरूरी :

बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह ने बताया, नवजात शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोकने या बचाव के लिए नियमित तौर पर टीके दिए जाते हैं। नियमित टीकाकरण की सफलता के लिए लाभार्थियों के ड्यू लिस्ट का अपडेट होना बहुत जरूरी है। यह पता चल सके की लाभार्थी शिशु, बच्चों और गर्भवतियों को कौन सा टीका दिया जाना है। शिविर में लाभार्थियों को मुख्यतः टीबी, डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, खसरा (मिजल्स) तथा पोलियो जैसी बीमारियों से बचाव को लेकर टीकाकरण किया जाता है। इससे भविष्य में किसी भी बच्चे को बीमारियों से बचाया जा सकता है। नियमित रूप से दिए गए पर्याप्त खुराक के बाद नवजात शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जा सकता है।




................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 






 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu