Ad Code


अधिक से अधिक लोग उठायें स्वास्थ्य मेला का लाभ- गोपाल रविदास - phc-health




प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारीशरीफ में हुआ स्वास्थ्य मेला का आयोजन 
करीब 300 लोगों ने करायी अपनी स्वास्थ्य जांच 
प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने किया फ़ाइलेरिया मरीजों की जांच 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिले के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है. इसी क्रम में गुरुवार को जिले के फुलवारीशरीफ प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. जहां पर लोगों को जांच की सुविधा के साथ चिकित्सकीय सेवा, टीकाकरण व परामर्श की सुविधा उपलब्ध करायी गयी. मेले का उद्घाटन फुलवारीशरीफ प्रखंड के विधायक गोपाल रविदास ने किया. मौके पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आर.के.चौधरी, डॉ. स्निग्धा सिन्हा, डॉ. गीतांजलि सहित कई चिकित्सकों ने अपनी उपस्तिथि दर्ज करायी. स्वास्थ्य मेला लोगों की काफी भीड़ देखी गयी और करीब 300 लोगों ने अपनी जांच करायी.
अधिक से अधिक लोग उठायें स्वास्थ्य मेला का लाभ- गोपाल रविदास:
इस अवसर पर जनमानस को संबोधित करते हुए विधायक गोपाल रविदास ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आगे आकर स्वास्थ्य मेला का लाभ उठाना चाहिए. स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हमेशा सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ जनमानस के लिए उपलब्ध रहती हैं और इन्हें और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है. स्वास्थ्य केंद्र पर लाभुकों के लिए प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना के तहत निशुल्क गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध है और लाभुकों को इसका लाभ उठाना चाहिए. स्थानीय विधायक के कहा कि लगातार बढ़ती गर्मी के कारण राज्य में चमकी बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है और लोगों को सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गयी सावधानियों को अपनाकर चमकी बुखार के खतरे से सुरक्षित रहने का प्रयास करना चाहिए.
प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने किया फ़ाइलेरिया मरीजों की जांच:
सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सौजन्य से आलमपुर गोनपुरा पंचायत के 15 फ़ाइलेरिया पीड़ित मरीजों ने स्वास्थ्य मेले में जांच एवं चिकित्सीय परामर्श का लाभ उठाया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी के चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर.के.चौधरी ने स्वयं फ़ाइलेरिया मरीजों की जांच की और मरीजों को फ़ाइलेरिया के प्रबंधन के तरीके भी बताये. मरीजों को दवा भी वितरित की गयी. डॉ. आर.के.चौधरी ने सभी फ़ाइलेरिया मरीजों से अपील किया कि लोगों को फ़ाइलेरिया के खतरे के बारे में बताएं और उन्हें सर्वजन दवा अभियान के दौरान डीईसी और अल्बेंडाजॉल का सेवक करने के लिए प्रेरित करें.   
करीब 300 लोगों ने करायी अपनी स्वास्थ्य जांच:
स्वास्थ्य मेले में करीब 300 लोगों ने उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाया. सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मुहैया कराई गई. इसके अलावा दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच की सुविधा भी उपलब्ध रही. धूम्रपान और तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव की जानकारी दी गई. कैंसर नियंत्रण जागरुकता समेत अन्य बीमारियों के इलाज भी किया गया. वहीं, मरीजों को नि:शुल्क दवाओं के साथ ओआरएस के पैकेट का भी वितरण किया गया.

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu