Ad Code


ब्रह्नपुर के ऐतिहासिक घोड़ा रेस में पिंटू मुखिया का बल्लू घोड़ा के चाल से प्रभावित हुए दर्शक- horse-pintu-mukhiya


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  सैकड़ों सालों से महाशिवरात्रि के अवसर पर लगने वाले ब्रह्मपुर के विश्व प्रसिद्ध फाल्गुनी पशु मेला में देश के विभिन्न राज्यो से घोड़े के शौकीन लोग हजारों किलोमीटर की यात्रा तय कर हर वर्ष यहाँ पहुचते है। बता दें कि ब्रह्मपुर के स्थायी निवासी पूर्व जिला पार्षद मार्कण्डेय सिंह के द्वारा आठ दिवसीय फाल्गुनी पशु मेला के अंतिम दिन घोड़ा रेस का आयोजन हर साल कराया जाता है। इस बार भी भव्य घोड़ा रेस का आयोजन शनिवार को किया गया जिसे देखने के लिए 100 किलोमीटर दूर से भी हजारों लोग पहुँचे हुए थे। 


वही इस बार प्रतियोगिता में कुल 44 घोड़े हिस्सा लिए जिनमें कुछ घोड़े बक्सर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से भी थे। वैसे तो फाइनल रेस में चौसा का मधु यादव का साधु नामक घोड़ा चैंपियन बना लेकिन खेवली पंचायत के अमसारी गाँव के रहनेवाले मुखिया पिंटू सिंह का भी घोड़ा बल्लू सेमीफाइनल मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया। बता दें कि बल्लू जब रेस के लिए तैयार हो कर मैदान में उतरा तो उसकी चाल देख दर्शक काफी प्रभावित हुए। सेमीफाइनल में दूसरा स्थान पाने वाले बल्लू के लिए तालियां खूब बजी।

वही घोड़ा मालिक पिंटू सिंह ने बताया कि शुरू से ही उनका परिवार घोड़ा पालने का शौकीन है. उनके यहाँ कई पीढ़ी से घोड़ा व हाथी शौक से रखा जाता रहा है। उन्होंने बताया कि मात्र दो माह पूर्व बल्लू घोड़े को राजस्थान से खरीद कर लाया गया है जो कि घोड़ो का उत्तम नस्ल माना जाने वाला सिंध नस्ल का घोड़ा है। बता दें कि प्रतियोगिता समाप्ति के बाद मुखिया पिंटू सिंह के टेंट में बल्कु को करीब से देखने के लिए लोगों की हुजूम उमड़ पड़ी। इस दौरान सिवान के सांसद अजय सिंह,मेला मालिक व रेस के मुख्य आयोजनकर्ता मार्कण्डेय सिंह,चंदा पंचायत के पूर्व मुखिया अजित सिंह,क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष इंद्रजीत बहादुर सिंह,मंत्री रामसूरत राय के बेटे सहित कई गणमान्य लोग पहुँचे जहाँ घोड़ा मालिक पिंटू सिंह की ओर से आम से लेकर खास सभी को नाश्ता व जलपान कराया गया। 


बता दें कि पिंटू सिंह मुखिया के घोड़े के अलावे सिमरी के डमडम राय का भी घोड़ा ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जिले का नाम रौशन किया है। जिसकी चर्चा काफी लोग कर रहे है। वही फाइनल प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर आयोजन समिति द्वारा डमडम राय के घोड़े को विशेष पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu