Ad Code


वार्ड पार्षद व जनप्रतिनिधि टीकाकरण के लिये आम सभा का करायेंगे आयोजन- district-buxar



- जिले के 3226 वार्डों में आम सभा आयोजित कर लाेगों को टीकाकरण के लिये करेंगे प्रेरित
- वैक्सीन से वंचित सभी वर्ग के लाभार्थियों को टीके की निर्धारित डोज देने के लिये लगाये जायेंगे कैंप

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- जिले में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति ने पूरी तत्परता के साथ काम किया है। ताकि, कोई भी लाभार्थी टीके की डोज लेने से वंचित न रह जाये। इस क्रम में जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से अब आम सभा का आयोजन किया जायेगा। जिसकी जिम्मदारी वार्ड पार्षद व जनप्रतिनिधियों की होगी। विभाग ने यह निर्णय लिया है कि आगामी 22 फरवरी को सभी पंचायतों में आम सभा आयोजन कर शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। जिसके तहत 19 फरवरी तक जिले के सभी वार्डों में आम सभा के माध्यम से टीके से वंचित लोगों को टीके की डोज दी जायेगी। 

टीकाकरण अभियान को और भी गति प्रदान की जा सकेगी :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने बताया, आम का आयोजन करने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव प्रत्यय अमृत ने दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इस अभियान से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान को और भी गति प्रदान की जा सकेगी। उन्होंने बताया, समुदाय स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ बनाने के लिये नव निर्वाचित जनप्रतिनिधि संबंधित वार्ड में निर्धारित कार्य योजना के तहत आम सभा आयोजित कराते हुए एक टीकाकरण दल के सहयोग से कम से कम दो आंगनबाड़ी केंद्रों टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। जिले के 15 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इसी क्रम में टीका की दूसरी डोज लेने के नौ माह या 39 सप्ताह का समय पूरा होने पर लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा रहा है। 



मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा का आयोजन होगा :

डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने बताया, जिले में 3226 वार्ड हैं। जहां पर संंबंधित पंचायतों के मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा का आयोजन होगा। आम सभा के सफल संचालन की जिम्मेदारी संबंधित बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ व प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को सौंपी गयी है। वार्डवार सभा आयोजित करने को लेकर माइक्रोप्लान बन कर तैयार है। उन्होंने बताया, विभागीय निर्देश के मुताबिक 15 से 18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से संबंधित क्षेत्र की आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने का काम करेंगी। इस क्रम में 60 साल या इससे अधिक उम्र के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को टीका के प्रीकॉशन डोज से आच्छादित किया जायेगा।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu