Ad Code


आम सभाओं में दिखा उत्साह, लोगों ने बढ़ चढ़ कर ली कोविड वैक्सीन की डोज- aam-sabha




- महाअभियान के तहत जिले के सभी प्रखंडों में आम सभाओं का हुआ संचालन
- फ्रंट लाइन वर्कर्स व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को दी गयी वैक्सीन की डोज

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के लोगों को वृहद स्तर पर टीकाकृत करने के लिये महाअभियान का संचालन किया गया। जिसके तहत आम सभाओं का आयोजन करते हुए पंचायत स्तर पर 15 से अधिक उम्र के निर्धारित लाभुकों को जागरूक किया गया। साथ ही, जनप्रतिनिधियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद  प्रोत्साहित करते हुए उनका दूसरा एवं प्रिकाशन डोज दिया गया। आमसभाओं की अध्यक्षता सम्बंधित क्षेत्र के मुखिया व वार्ड स्तर के जनप्रतिनिधियों ने की। जिसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। लोगों को टीके की निर्धारित डोज के प्रति प्रोत्साहित करते हुए उनका दूसरा एवं प्रीकाशन डोज दिया गया। 
वैक्सीन की दूसरी डोज लेना जरूरी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज और बुजुर्गों को वैक्सीन की प्रिकॉशनरी डोज लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया वैक्सीन का विकास शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए किया गया है। कोविड- 19 वैक्सीन की पहली डोज लेने से व्यक्ति के शरीर में विकसित रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी एवं अधिक समय तक कारगर बनाये रखने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज लेना जरूरी है। दूसरा डोज लेने से आपके शरीर में विकसित रोग प्रतिरोधक क्षमता को अतिरिक्त मजबूती तो प्रदान होती ही है। साथ ही यह आपमें विकसित रोग प्रतिरोधक क्षमता को अधिक समय तक प्रभावी बनाये रखने में अहम भूमिका निभाती है। 
आशा व एएनएम के समझाने पर ली वैक्सीन की दूसरी डोज :
परियोजना डुमरांव स्थित नुआंव पंचायत के निवासी कामेश्वर राम ने मंगलवार को वैक्सीन की दूसरी डोज ली। कामेश्वर राम इस बताया, टीके की पहली डोज उन्होंने पहले ही ले ली थी। लेकिन, कामकाज में व्यस्त रहने के कारण समय पर टीके की दूसरी डोज नहीं ले पाये। वहीं, कई लोगों से वे सुन चुके थे कि सेकंड डोज के बाद बुखार आदि से ग्रसित हो सकते हैं। जिसके बाद वैक्सीन लेने से डर गए थे। लेकिन आशा कार्यकर्ता व एएनएम ने उन्हें बार बार समझाया, तब जाकर वैक्सीन लेने के लिये तैयार हुआ। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद उन्हें कुछ भी नहीं हुआ। जिन बातों को लेकर वे डर रहे थे, सब अफवाह व भ्रांतियां साबित हुई। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अपने वैक्सीन की निर्धारित डोज लेने की अपील की। ताकि, भविष्य वे खुद को संक्रमण से सुरक्षित रख सकें।
संक्रमण की लहर के प्रति रहे सचेत :
'स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के तहत जिला स्तर पर लगातार टीकाकरण के अभियान चलाए जा रहे हैं। जब से सरकार ने पूरी तरह से अनलॉक लागू किया है। लोग वैक्सीन के साथ साथ मास्क के प्रति उदासीन दिख रहे हैं। जो चिंता का विषय है। लोगों को समझना होगा कि संक्रमण की लहर समाप्त हुई, उसकी सम्भावना नहीं। इसलिए हम सबको संक्रमण की लहर के प्रति सचेत रहना होगा। वैक्सीन लेने के साथ मास्क की महत्ता को भी समझना होगा। मास्क न केवल विभिन्न वायरस से हमारी रक्षा करता है, वरन प्रदूषण, धूल-मिट्टी आदि से भी हमारी सुरक्षा करता है। इसलिए सभी लोग अनिवार्य रूप से वैक्सीन की निर्धारित डोज लें और मास्क पहनने।' - डॉ. जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu