Ad Code


दो दिनों के अंदर 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर-किशोरियों का शत प्रतिशत हो टीकाकरण : बीडीओ- bdo-block




• जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर प्रखंडों में की जा रही है समीक्षा बैठक
• सरकारी व निजी माध्यमिक, उच्च व उच्चतर विद्यालयों के प्राचार्यों के साथ की गई बैठक

(बक्सर):- अगले माह में इंटरमीडिएट व मैट्रिक की परीक्षा का संचालन किया जाएगा। इसके पूर्व राज्य सरकार ने शत-प्रतिशत परीक्षार्थियों व किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने का निर्देश जारी किया है। जिसके आलोक में जिलाधिकारी अमन समीर ने सभी बीडीओ व चिकित्सा पदाधिकारियों को सरकारी व निजी स्कूल के प्राचार्यों व संचालकों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया था। इस क्रम में सदर बीडीओ दीपचंद जोशी व एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार ने रविवार को सदर प्रखंड के सरकारी व निजी माध्यमिक, उच्च व उच्चतर विद्यालयों के प्राचार्यों के साथ बैठक की। बैठक में बीडीओ दीपचंद जोशी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर दो दिनों के अंदर 15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी किशोर-किशोरियों को टीकाकृत किया जाये। ताकि, परीक्षा के पूर्व सभी को संक्रमण के प्रभाव से बचाया जा सके। उन्होंने सभी स्कूलों के प्राचार्यों व संचालकों से अब तक टीका नहीं ले पाने वाले विद्यार्थियों की सूची तलब की। जिसके आधार पर शिविर लगाकर उनको टीकाकृत किया जा सके। मौके पर बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहें।
पास आउट होने वाले छात्रों का भी होगा टीकाकरण :
एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, ज्यादातर स्कूल के छात्रों का टीकाकरण हो चुका है। शेष बचे हुए छात्रों को टीकाकृत करने के लिये शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर शिविर का आयोजन किया जायेगा। साथ ही, विद्यालय के आसपास जो नामांकित नहीं है तथा विद्यालय से पास आउट होने वाले छात्रों का भी टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया, दलित एवं मलिन बस्तियों में विकास मित्र ऐसे किशोर/ किशोरियों को चिह्नित कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसके लिए इन क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण केंद्र भी बनाया जाएगा। इसके अलावा टोला सेवक, तालिमी मरकज, की मदद से जो भी आउटरीच (जो बच्चे का नामांकन नहीं है) को चिह्नित कर टीकाकरण किया जाएगा।  शहरी क्षेत्र के स्लम एरिया में भी टीका एक्सप्रेस के माध्यम से किशोर एवं किशोरियों को टीकाकृत किया जाएगा।
संक्रमण से बचाव के लिए कराया जा रहा  टीकाकरण :  
स्वास्थ्य विभाग 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण कर रहा है। आगामी माह में मैट्रिक से इंटरमीडिएट तक परीक्षा का संचालन किया जाना है। सभी बोर्ड जैसे बिहार बोर्ड, सीबीएसई एवं आईसीएसई परीक्षा में सामान्यत: इस आयुवर्ग के परीक्षार्थी सम्मिलत होते हैं। इस परीक्षा में कोविड टीकाकरण के लिए योग्य लाभार्थी काफी संख्या में शामिल होते हैं एवं कोविड 19 संक्रमण के रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण परीक्षा के पूर्व कर लिया जायेगा।
कोविड संक्रमण से बचने के लिये इन मानकों का करें पालन :
• मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
• नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
• बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
• लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जांच कराएं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu