Ad Code


बच्चियों के संपूर्ण टीकाकरण पर माताओं के खाते में भेजी जाती है 2000 रुपये की राशि- health-department





• बेटियों के संपूर्ण टीकाकरण कराने वालों को स्वास्थ विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है
• 24 माह के अंदर के सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण नहीं कराने से बीमार होने की संभावना प्रबल

(बक्सर):- राज्य सरकार कन्या शिशु मृत्यु दर कम करने को लेकर विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। वहीं, अभिभावकों को कन्याओं के स्वास्थ्य व भविष्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बेटियों के संपूर्ण टीकाकरण कराने वालों को स्वास्थ विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए अभिभावकों को दो वर्ष तक की आयु की कन्या शिशु का टीकाकरण कराना होगा। योजना का मुख्य उद्देश्य नियमित प्रतिरक्षण कार्यक्रम को सुदृढ़ करने तथा जानलेवा बीमारियों से कन्या शिशुओं के बहुमूल्य जीवन को सुरक्षा प्रदान करना हैं। बीते वर्ष में कोरोना संक्रमण के कारण भले ही योजनाओं और सेवाओं की गति धीमी हो गई थी, लेकिन सरकार सभी योजनाओं की गति बढ़ाने के लिए तत्पर है। जिसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति को सभी योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर बल देने का निर्देश दिया जा रहा है। ताकि, अधिक से अधिक लोग योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठा सकें।
जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा देता है सम्पूर्ण टीकाकरण :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, पूर्व के दिनों में कन्या शिशु की मृत्यु दर बालक शिशु की अपेक्षा काफी अधिक रहती थी। जिसका मुख्य कारण यह था कि दो वर्ष की आयु तक के कई कन्या शिशुओं का संपूर्ण टीकाकरण नहीं कराया जाता था। 24 माह के अंदर के सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण नहीं कराने से कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता हैं। इसलिए दो साल तक संपूर्ण टीकाकरण आवश्यक हैं। उन्होंने बताया, सम्पूर्ण टीकाकरण बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। टीकाकरण एक प्रकिया है, जिसमें टीका के जरिए बच्चों को संक्रामक रोगों के विरुद्ध सुरक्षित किया जाता है। इससे बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ संस्थागत प्रसव की स्थिति में सरकारी अस्पताल में जननी सुरक्षा योजना के साथ-साथ आवेदन कर प्राप्त किया जा सकता है।
लाभुकों के बैंक खाते में जाएगी योजना की राशि :
आईसीडीएस की डीपीओ तरणि कुमारी ने बताया, दो वर्ष तक की कन्या शिशु का संपूर्ण टीकाकरण कराए जाने के पश्चात प्रति लाभार्थी, कन्या शिशु के माता-पिता एंव अभिभावक को दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक खाते में सरकार के नियमानुसार दी जाती है। संबंधित स्वास्थ्य संस्थान लाभार्थियों के खाते में उक्त राशि ट्रांसफर किया जाता है। इसके लिए संपूर्ण टीकाकरण संबंधित प्रमाण पत्र भी देना होगा। उन्होंने बताया, संपूर्ण टीकाकरण योजना का लाभ पाने के लिए कन्या की आयु 2 वर्ष पूरी होने और टीकाकरण पूर्ण कराने के बाद अभिभावक के खाते में 2000 की राशि हस्तांतरित की जाएगी। योजना की इस चरण का लाभ पाने के लिए पीएचसी व उपकेंद्रों पर संपर्क करना होगा। योजना का लाभ पाने के लिए लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। ताकि बच्चों को संभावित बीमारियों से दूर रखा जा सके।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu