Ad Code


15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने की कवायद जल्द होगी शुरू- central-government



- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही लगवाया जा सकेगा टीका, आधार कार्ड के अलावा स्टूडेंट आइडी कार्ड से करावा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
- फ्रंट लाइन व हेल्थ वर्कर्स भी पूर्व की भांति कर सकते हैं अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- केंद्र सरकार ने 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने की कवायद जल्द शुरू करने का ऐलान कर दिया है। जिसको लेकर जिले में भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। कोविड-19 टीकाकरण के अगले चरण के तहत किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने की कवायद तीन जनवरी से शुरू हो सकती है। इसके लिये केंद्र सरकार ने तो घोषणा कर दी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को अब तक राज्य सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से कोई भी दिशा-निर्देश नहीं मिला है। जिसके कारण जिला स्वास्थ्य समिति के स्तर से कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई। लेकिन, मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि जिलास्तर पर तैयारियों को तेज करने से पूर्व विभाग के पास 15 से 18 वर्ष तक के जिले के सभी बच्चों की संख्या की दरकार होगी। जिसके लिये सभी शैक्षणिक संस्थानों से सूची की मांग की जायेगी। 
3 जनवरी से पहले शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :
यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार ने बताया, कोबिन प्लेटफॉर्म पर 15 से 18 वर्ष तक के पात्र आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों को एक जनवरी से टीकाकरण के लिए रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। वहीं, कोविन पोर्टल प्लेटफॉर्म के अधिकारियों के अनुसार पात्र आयुवर्ग के किशोर-किशोरी कोविन प्लेटफॉर्म या ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर उनका आधार कार्ड नहीं है तो अपने स्टूडेंट आइडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। हालांकि, अभी तक कोविन ऐप पर बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कराने की सुविधा शुरू नहीं हुई है। यह सर्विस 3 जनवरी 2022 से पहले शुरू होगी। सरकार के अनुसार कोविन प्लेटफॉर्म पर फिलहाल भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन बच्चों के लिए एकमात्र विकल्प होगी। साथ ही, प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुरूप, हेल्थ वर्कर और 60 साल से ऊपर के जरूरतमंद बुजुर्ग दूसरी डोज के 9 महीने बाद प्रिकॉशन डोज के लिए कोविन पर रजिस्टर हो सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले और दूसरे डोज जैसी ही होगी। प्रिकॉशन डोज 10 जनवरी से लगेगी।
कशोर-किशोरियों को स्कूलों में टीकाकृत करना होगा बेहतर : 
बक्सर सदर प्रखंड के प्राथमिक स्वाथ्स्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉ. सुधीर कुमार का कहना है कि सरकार के नये फैसले के बाद से अभिभावकों में काफी उत्साह है। कोरोना के पुराने व नए वैरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन (डेल्मीकॉन) के बढ़ते मामलों के कारण बच्चों के टीकाकरण का फैसला सराहनीय है। इससे स्कूल और कॉलेज जा रहे किशो-किशोरियों को संक्रमण के संभावित लहर के प्रभाव से काफी हद तक बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया, वैक्सीनेशन को लेकर उनके पास कई स्कूलों के संचालक और अभिभावकों ने फोन के माध्यम से संपर्क किया है कि उनके बच्चों को कब और कैसे वैक्सीन दी जायेगी। इस पर उन्होंने बताया, फिलहाल अभी कोई गाइडलाइन्स नहीं आई है। लेकिन, 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को स्कूलों में शिविर लगाकर टीकाकृत करना लाभप्रद होगा। ताकि, स्वास्थ्य विभाग और स्कूल प्रबंधन दोनों मिलकर बच्चों की निगरानी कर सकेंगे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu