Ad Code


जिले में कोविड टेस्टिंग का लक्ष्य हुआ निर्धारित- corona virus






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):-  जिले में कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सकारात्मक पहल की गई है। इसी कड़ी में विभाग ने कोरोना जांच में तेजी लाने के उद्देश्य से नये लक्ष्य को निर्धारित किया है। अब  जिले में प्रतिदिन 800 आरटीपीसीआर सैँपल कलेक्शन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वही आरटीपीसीआर सैंपल के जांच के लिए एनएसएमसी बिहटा से टैग किया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि जिले के अरटीपीसीआर से जाँच के लिए नमूना संग्रहण के लक्ष्य को पुनरीक्षित करने की आवश्यकता समझी गई है। जिलावार आरटीपीसीआर एवं ट्रूनेट से जाँच के लिए नमूना संग्रहण का संशोधित लक्ष्य दिया गया है। पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि अपने लक्ष्य के अनुरूप कोविड टेस्टिंग कार्य सम्पन्न करें।
जितनी अधिक जांच, उतनी मजबूत होगी लड़ाई:
जांच में तेजी लाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। जितनी अधिक जांच होगी, कोरोना के खिलाफ लड़ाई उतनी ही मजबूत होगी। अगर कोरोना के हल्के लक्षण भी दिखे तो कोविड-19 जांच जरूर कराएं। जितना जल्दी जांच होगी उतना ही जल्दी उपचार शुरू होगा| इससे स्थिति गंभीर होने से बच सकती है। साथ ही कोरोना का प्रतिशत भी कम होगा।बीमारी को छुपाने से स्थिति गंभीर हो सकती है, इसलिए बीमारी छुपाएं नहीं।
गांव स्तर पर की जा रही जांच:
स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के माध्यम से कोरोना टेस्ट करने का काम कर रही है। पर्याप्त मात्रा में एंटीजन किट के साथ लैब टेक्नीशियन की ड्यूटी लगाई गई है। 
संक्रमण के मामले में आ रही है कमी:
जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। यह जिले के लिए अच्छी खबर है। संक्रमण के मामले भले ही कम हो गये हो लेकिन आमजनों को अभी भी सावधानी बरतनी जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। विशेष जरूरत होने पर हीं घर से बाहर निकलें। मास्क का उपयोग, शरीरिक दूरी का पालन तथा साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। लक्षण दिखने पर कोरोना की जांच कराएं।
ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:
• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
• दूरी बनाये रखने का संभव प्रयास करें
• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu