Ad Code


सूचना नहीं मिली तो क्या मेधा सूची से बाहर हो जाएंगे शिक्षक अभ्यर्थी,121 के नोटिस के आलोक में 23 अभ्यर्थी पहुंचे अपना पक्ष रखने- teacher selection





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिन अभ्यर्थियों को मोबाइल के माध्यम से सूचना नहीं मिल पाया क्या वह शिक्षक नियोजन के मेधा सूची से बाहर हो जाएंगे। उनके हाथ में लगभग आयी नौकरी छूट जाएगी। इस सवाल से शिक्षक अभ्यर्थी परेशान है। जिले के विभिन्न शिक्षक नियोजन इकाई की ओर से 121 संदिग्ध अभ्यर्थियों को नोटिस भेजा गया था। इन्हें तीन दिन का समय दिया था। इसके आलोक में 23 अभ्यर्थी ही नोटिस का जवाब देने के लिए पहुंच पाए हैं। 

वहीँ दूसरी ओर परेशान अभ्यर्थियों का कहना है कि उन लोगों ने अक्टूबर 2019 में शिक्षक पद के लिये विभिन्न शिक्षक नियोजन इकाई में आवेदन किया था। कोविड-19 महामारी के कारण लॉक डाउन व कोर्ट के पचड़े के कारण विलंब हुआ। अगस्त में नियोजन कैम्प लगा। उसके बाद मेधा सूची का प्रकाशन भी हुआ। परेशान अभ्यर्थियों का कहना है कि कइयों को नोटिस की सही सूचना नहीं मिल पाई है। शिक्षक नियोजन इकाई ने अभ्यर्थियों को महज एक फोन कॉल किया था। पत्राचार नहीं किया गया है। ना ही वाट्शॉप पर पत्र भेजा गया है। नियोजन इकाई की ओर से एक बार फोन किया गया है। बहुत से कैंडिडेट फोन नहीं उठा पाए। जिससे उन्हें इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि उन्हें भी नियोजन इकाई से नोटिस भेजा गया है। किसी कारण वश फोन बंद रहने पर भी नोटिस नहीं मिल पाया है। ऐसे परेशान अभ्यर्थियों ने प्रशासन से मांग की है कि एक मौका उन्हें और भी मिलना चाहिए। ताकि वह अपना पक्ष रख सके। दो या तीन बार नोटिस भेजने के बाद यदि संदिग्ध अभ्यर्थी नियोजन इकाई के समक्ष उपस्थित नहीं होते हैं तब करवाई की जानी चाहिए। एक बार के नोटिस में करवाई कर देना कहीं से भी न्याय संगत नहीं है। माननीय न्यायालय भी तीन बार के नोटिस के बाद करवाई करता है। विदित हो कि अधिकतर अभ्यर्थियों पर डीईओ कार्यालय से आरोप लगा है कि उनका सर्टीफिकेट देखने में स्कैन किया हुआ प्रतीत हो रहा है। हालांकि सर्टीफिकेट की सत्यता संबंधित बोर्ड ही कर सकता है। 

क्या कहते हैं डीईओ

उधर इस मामले में पूछे जाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अमर भूषण ने बताया कि शिक्षक अभ्यर्थियों को यदि किसी कारणवश नोटिस नहीं मिल पाता तो वह कभी भी आकर अपना पक्ष रख सकते हैं जिन्हें अपनी सत्यता पर भरोसा होगा उनके लिए कोई परेशानी नहीं है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu