Ad Code


मास्क पहनकर निकलें व भीड़ वाली जगहों से बचें : एसीएमओ- state government






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा-भोजपुर):- राज्य सरकार ने लॉक डाउन में भले ही छूट देनी शुरू कर दी है, लेकिन अभी भी बार बार कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करने पर जोर दिया जा रहा है। देश के अन्य राज्यों में कोरोना के नए डेल्टा वैरिएंट के तेजी से प्रसार को देखते हुए, ऐसा निर्देश जारी किया जा रहा है। ताकि, लोग स्वयं को संक्रमित होने से बचा सकें। जिस कारण इस समय सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही कोरोना के संक्रमण को निमंत्रण दे सकती है। बाजार खुलने के कारण सड़कों पर भीड़ बढ़ रही है और ऐसे में संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. केएन सिन्हा ने बताया, इस समय और अधिक सावधान रहने की जरुरत है। बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलना संक्रमण को न्योता दे सकता है, इसलिए मास्क अथवा साफ़ कपड़े से चेहरा ढंक कर ही बाहर निकलें। साथ ही, 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के सभी लोग अनिवार्य रूप से कोविड-19 के वैक्सीन की दोनों डोज लें। लोगों को समझना होगा कि मास्क, शारीरिक दूरी और वैक्सीन ही संक्रमण के खिलाफ हमारा सबसे कारगर हथियार है।

भीड़ भाड़ वाली जगहों पर है संक्रमण का खतरा :
डॉ. सिन्हा ने बताया, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से कोरोनावायरस के संक्रमित होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसी जगहों पर यह मालूम नहीं होता है कि कौन संक्रमित है इसलिए ऐसी जगहों पर जाने से यथासंभव बचने का प्रयास करना चाहिए। अगर जाना जरूरी है तो चेहरे को ढककर  निकलें और घर लौटते ही हाथों की अच्छी तरह सफाई करें। यदि संभव हो तो इस्तेमाल किये हुए कपड़े को तुरंत धो लें और स्वयं स्नान कर लें। अगर किसी व्यक्ति को ऐसी जगहों पर संक्रमण के लक्षण वाले लोग दिखें तो तुरंत इसकी सूचना नजदीकी स्वास्थ्यकर्मी अथवा पुलिसकर्मी को दें।

जिम्मेदार बने और कोरोना के संक्रमण से बचें :
सरकार ने संक्रमण काल के शुरुआती दिनों से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी है। जिसका पालन कर लोग स्वयं को सुरक्षित रखने के अलावा सामुदायिक संक्रमण की स्थिति उत्पन्न होने से रोक सकते हैं। जरूरी सावधानियां अपनाकर वह खुद के अलावा अपने परिवार को और समुदाय को कोरोना के संक्रमण से बचा सकते हैं। सरकार द्वारा दी गयी ढील में भी कुछ सावधानियां रखकर आप सुरक्षित रह सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी :
- बिना मास्क के अपने घरों से न निकलें
- सामुदायिक परिवहन का इस्तेमाल करते समय रखें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान
- यदि संभव हो तो घर वापस लौटते ही इस्तेमाल किये हुए कपड़ों को धोने में डालें और स्नान करें
- प्रोटीनयुक्त आहार लें और तनाव से बचें
- घर और कार्यस्थल में रखें साफ सफाई का ध्यान


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu